आइए जानते हैं ऐसे इंजीनियर के बारे में जिसने अपनी IT की जॉब छोड़कर शुरू किया है गधी का दूध बेचने का बिजनेस, मुनाफा जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Srinivas Gonda donkey milk producer

आज हम बात करने वाले हैं श्रीनिवास गोंडा के बारे में , जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि श्रीनिवास गोंडा मूल रूप से कर्नाटक के रहने वाले हैं , जानकारी के लिए आप सभी को बता श्रीनिवास गोंडा 22 वर्ष की उम्र में अपनी IT की नौकरी को छोड़ कर गधी का दूध बेचना शुरू किया है ।

श्रीनिवास गोंडा का कहना है कि उन्होंने 8 जून को ही अपनी नौकरी को छोड़ दिया था उसके बाद उन्होंने दक्षिण कन्नड़ के एक गांव मैं गधा पालने के कारोबार को शुरू किया था।

जैसे की हम सभी जानते हैं कि काफी पुराने समय से गधा शब्द का उपयोग लोगों का मजाक उड़ाने के लिए अर्थात उन्हें नीचा दिखाने के लिए किया जाता है और आज भी यह शब्द का उपयोग दिन में सभी लोगों द्वारा कई बार किया जाता है ।

आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने वाले हैं जिसमें एक इंसान ने अपनी लाखों की नौकरी छोड़ कर गधी का दूध ( Donkey milk ) बेचना शुरू किया है तो आप इस इंसान को क्या शब्द देना चाहेंगे साधारण भाषा में तो सभी इस कार्य के लिए उस व्यक्ति को गधा ही कहेंगे ।

परंतु हम जिसके बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम है श्रीनिवास गोंडा और यह अपनी लाखों की और आईटी की नौकरी को छोड़ कर गधी का दूध बेच कर शानदार की कमाई कर रहे हैं ।

बातचीत के दौरान श्रीनिवास बताते हैं कि उन्होंने अपनी IT की नौकरी छोड़ने के बाद गधी के दूध पालने का बिजनेस शुरू किया था और इस दौरान उनके पास 2.3 एकड़ मौजूदा जमीन भी थी जो श्रीनिवास ने प्लांटिंग करने के लिए खरीदी थी परंतु अब वह उस जमीन में गधों को पालते हैं और गधी के दूध का बिजनेस करके काफी अधिक मुनाफा अर्जित करते हैं ।

इस दौरान श्रीनिवास बताते हैं कि उन्होंने शुरुआत में 20 गधों से अपने बिजनेस की शुरुआत की थी परंतु धीरे-धीरे जब उनका बिज़नेस पढ़ने लगा और उन्हें उनका पहला आर्डर मिला तो वह 17 लाख का था जिससे सभी लोगों के होश उड़ गए ।

ऐसा क्या है गधी के दूध में जो होती है इतनी कमाई

जाहिर सी बात है कि आपको श्रीनिवास के होने वाले मुनाफे को देखकर यह जिज्ञासा तो अवश्य होती होगी कि आखिर इस गधी के दूध में क्या है जो यह इतना अधिक कीमती है अन्यथा जानकारी के लिए आप सभी को बता दे कि केवल 30 मिली मीटर दूध का दाम 150 रुपए है , अन्यथा IT इंजीनियर अपनी नौकरी को छोड़ने के बाद इस बिज़नेस में आने के बाद गधी के दूध को छोटे छोटे पैकेट बनाकर रोजाना मार्केट में बांटते हैं , केवल इतना ही नहीं श्रीनिवास को कॉस्मेटिक कंपनियों के द्वारा भी कई ऑर्डर्स मिलते हैं ।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि गधी की दूध की कीमत इतनी अधिक इसलिए है क्योंकि इसका दूध बच्चों के लिए अन्यथा दवाइयों और कॉस्मेटिक को तैयार करने के लिए काफी उत्तम होता है अन्यथा यह स्वादिष्ट भी होता है इसके साथ ही साथ यह गाय और भैंस के दूध से अधिक पोषण तत्वों से भरपूर होता है अन्यथा यही कारण है कि इस दूध की मांग और मूल्य अधिक है ।

भले ही श्रीनिवास आज अपनी IT की लाखों की नौकरी को छोड़ कर गधों को पालकर गधी का दूध बेच रहे हैं परंतु वह अपनी नौकरी से भी काफी अधिक मुनाफा अर्जित कर रहे हैं , अन्यथा श्रीनिवास बताते हैं कि जो लोग समझते हैं कि केवल नौकरी ही सब कुछ है परंतु अगर देखा जाए तो वह अन्य कार्य करके भी काफी अधिक मुनाफा अर्जित कर के मन को संतुष्टि दी जा सकती है ।

 

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

अब तक 30 से अधिक आविष्कार कर चुका है यह किसान का बेटा अब तैयार की है जुगाड़ से एक इलेक्ट्रॉनिक विंटेज कार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *