नवम्बर 30, 2022

Motivational & Success Stories in Hindi- Best Real Life Inspirational Stories

Find the best motivational stories in hindi, inspirational story in hindi for success and more at hindifeeds.com

Cosmos video ki kahani

Cosmos video ki kahani

बिट्स पिलानी के पूर्व छात्रों का बनाया गया स्टार्टअप, बना रहा है ऑनलाइन वर्कस्पेस को बेहद आसान

जब महामारी का फैलाव बेहद अधिक हो गया इस दौरान लंदन स्कूल ऑफ बिजनेस के पूर्व छात्र करण बावेजा और राहुल गोयल ने इस बात को महसूस किया कि घर में एक चुनौती जैसा है एवं इस दौरान घर में काम करना ह्यूमन एक्शन और कनेक्टिविटी को साथ लेकर काम करना बेहद ही कठिन है।

इस दौरान ह्यूमन कनेक्टिविटी एवं इंटरेक्शन को लाने के लिए लंदन में Cosmos Video स्टार्टअप की शुरुआत की है। Cosmos Video स्टार्टअप में वर्चुअल स्पेस बनाया है जो लगभग मिनी क्राफ्ट गेम जैसा दिखता है और इस वर्चुअल स्पेस मैं फिजिकली ऑफिस मोड को तैयार किया गया है और वीडियो कॉल की सुविधा भी इसमें दी गई है।

जानकारी से पता चला है कि यह स्टार्टअप तैयार करने का मकसद यह था कि अधिकतम लोगों के लिए 2020 एक ऐसा वर्ष रहा जब पूरी दुनिया ऑनलाइन मोड मैं कार्य करने लगी और घर ऑफिस बन गया और फैमिली के लिए लोगों के पास समय ही नहीं रहा।

राहुल गोयल बताते हैं कि जब  महामारी काफी अधिक बढ़ गई थी तब वे लंदन में कार्य कर रहे थे। इस दौरान राहुल गोयल बताते हैं कि जब महामारी बढ़ गई तब हम घर से काम करने लगे और इस दौरान हम अपने दोस्तों को काफी याद करने लगे एवं हम अपनी कंपनी में कार्य करते समय उन दोस्तों के साथ कॉफी पीते थे नाश्ता करते थे यह समय घर बैठे काम करने के वक्त हमें काफी याद आ रहा था।

किस प्रकार की स्टार्टअप की शुरुआत

बात उस समय की है जब 2020 में करोना महामारी इतनी अधिक बढ़ गई थी कि सरकार ने लॉकडाउन लगा दिया था और सभी कार्यालयों में कार्य करने वाले कर्मचारी घर से कार्य कर रहे थे।

घर में कार्य करते समय हम अपने ऑफिस में कर्मचारियों से बात करना एक संबंध सा बन गया था जो घर में बेहद ज्यादा  याद आता था। इस दौरान साथ में बातचीत करके हम हर मीटिंग में किसी न किसी प्रकार के रचनात्मक चीजें निकाल ही लेते थे।

करण बताते हैं कि सभी कर्मचारी ऑफिस एवं कंपनी से दूर होकर काम करते समय ऑफिस के संबंध को काफी तेजी से याद कर रहे हैं।

करण कहते हैं कि ऑफिस में सभी कर्मचारी इस बात का ध्यान रखते हैं दूसरी टीम क्या कार्य कर रही है और अन्य कर्मचारी आपस में क्या बातचीत कर रहे हैं एवं घर में काम करने से यह सब की जानकारी नहीं प्राप्त हो पाती थी।

करण का कहना है कि ऑफिस एवं कंपनी से दूर रहकर केवल घर में काम करना काफी कठिन था मानो ऐसा लगता था कि रचनात्मक विचार आने थम से गए हैं और कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए हम कोई भी कार्य नहीं कर पा रहे हैं।

इसका कारण यह था कि कंपनी से एवं उसमें कार्य करने वाले कर्मचारियों से एवं अपनी टीम से जुड़ओ ना हो पाना।

करण बताते हैं कि घर पर काम करना कर्मचारियों को एक सुख भी देता है आने-जाने का खर्च बचता है और आसानी से घर पर रहकर यह कहीं भी घूमने वाली स्थान पर जाकर आसानी से कार्य किया जाता है।

इस दौरान हमारे द्वारा तैयार किया गया स्टार्टअप ऑफिस के कर्मचारी एवं कंपनी के लिए काफी सुविधाजनक हो रहा था क्योंकि लोग अपने कर्मचारियों से आसानी से संपर्क कर पा रहे थे और कार्य करने के दौरान वह वीडियो कॉल पर बातचीत भी कर पा रहे हैं।

हमारे द्वारा तैयार किया गया स्टार्टअप सभी कर्मचारियों को लाभ दे रहा था और उन्हें घर पर कार्य करने में काफी अच्छा महसूस हो रहा था।

किस प्रकार कार्य करता है स्टार्टअप

Cosmos Video स्टार्टअप एक गेम की तरह है लगभग हम ऐसा कह सकते हैं । यह मिनी क्राफ्ट गेम की तरह है । इसमें हर कर्मचारी एक अवतार की तरह होगा  ।

अन्य कर्मचारियों के पास अवतार के रूप में जा पाएगा और उससे बातचीत तो कर ही सकेगा और इसके साथ ही साथ वीडियो कॉल पर मीटिंग का संबंध भी हो पाएगा। एवं इस तरह कार्य करने से सभी विचार काफी रचनात्मक होंगे और कंपनी जल्दी-जल्दी कार्य कर सकेगी।

स्टार्टअप में अवतार को डालने का मतलब यह है कि जिस प्रकार हम अपने ऑफिस एवं कंपनी ने कॉरिडोर में घूमते फिरते थे और कर्मचारियों से बातचीत करते थे उसी दौरान हम स्टार्टअप में अवतारों से अन्य कर्मचारी से बातचीत कर पाएंगे।

इसके साथ ही साथ यह स्टार्टअप में यह व्यवस्था भी है कि एक लिंक के द्वारा सभी कर्मचारी मीटिंग में जुड़ सकते हैं और मीटिंग के लिए अन्य कर्मचारियों को आमंत्रित भी कर सकते हैं।

तैयार किया गया यह स्टार्टअप ऑफिस मैं कार्य करने वाली सारी सुविधाएं उपलब्ध है एवं इसके साथ ही साथ काम करने के दौरान अन्य कर्मचारियों से बातचीत भी की जा सकती है और उनसे सवाल-जवाब भी पूछे जा सकते हैं ।

करण बताते हैं कि हमने गेम को मिलाकर इसमें वीडियो चैट भी ऐड कर दिया है और ऑफिस स्पेस को तैयार कर दिया है।

ताकि सभी कर्मचारी आसानी से बातचीत कर सकें करण कहते हैं कि वीडियो गेम के अंदर वीडियो चैट को डालना काफी जटिल था परंतु सभी जटिल चुनौतियों को पार करके हमने एक स्टार्टअप तैयार किया जिसमें वीडियो चैट और ऑफिस का वर्चुअल स्पेस है।

स्टार्टअप का बाजार और भविष्य

करण बताते हैं कि शुरुआत में सभी कर्मचारी बनाए गए स्टार्टअप का इस्तेमाल करने लगे और उन्हें यह स्टार्टअप अच्छा लगने लगा धीरे-धीरे हमारे स्टार्टअप का बाजार बढ़ते गया। और इस दौरान हमने जितनी लागत स्टार्टअप को बनाने में लगाई थी उतनी हमने वसूल ली थी।

परंतु अगर हम प्राथमिक रूप से देखे जाए तो हमारा स्टार्टअप इतना अधिक नहीं कमा रहा था कि हम अपने स्टार्टअप में आगे और अधिक फीचर्स दे पाए।

Cosmos Video स्टार्टअप की लागत इतनी है कि जिससे लोग आसानी से इस्तेमाल कर लेते हैं और लोगों को यह दूसरे लोगों से इंटरेक्ट करने मैं आसान होता है।

इसके साथ ही साथ करण अपने भविष्य की योजनाओं के बारे में बताते हुए कहते हैं कि हमें राजस्व उत्पन्न करना शुरू करने का प्रयास करेंगे। और इसके साथ ही साथ हम वाणिज्य बाजार कार्यालय में काम करने का अधिक प्रयास करेंगे।

करण बताते हैं कि हमारे द्वारा बनाया गया स्टार्टअप आज कई लोग इस्तेमाल कर रहे हैं और हमें हमारे कर्मचारियों से पता चला है कि स्टार्टअप में एकदम ऑफिस जैसी भावना उत्पन्न होती है और सभी कर्मचारी एक दूसरे से संपर्क कर पाते हैं एवं आसानी से मीटिंग भी ज्वाइन कर पाते हैं और यह सभी के लिए काफी सुविधाजनक होता है।

 

यह भी पढ़ें :

Vilvah ( विलवाह ) की सफलता की कहानी: मां को त्वचा की समस्या से झेलते देख बेटी ने उसपर काम किया