ADVERTISEMENT
Lemon farmer Abhishek Jain ki safalta ki kahani

राजस्थान की ऐसे किसान की कहानी जिसका जीवन नींबू ने बदल दिया

ADVERTISEMENT

आज हम बात करने वाले हैं अभिषेक जैन के बारे में, जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि अभिषेक जैन मूल रूप से राजस्थान प्रदेश के जिला भीलवाड़ा के गांव संग्रामगढ़ में रहने वाले है ।

राजस्थान के किसान अभिषेक जैन का जीवन निंबू ने बदल दिया है अभिषेक जैन नींबू और अमरूद की खेती करके आज काफी अधिक मुनाफा अर्जित कर रहे हैं , इतना ही नहीं अभिषेक जैन को नींबू की खेती ने लाखों का मुनाफा कमा कर दिया है ।

ADVERTISEMENT

बातचीत के दौरान अभिषेक जैन बताते हैं कि वह वर्ष 2007 से अपनी पुश्तैनी जमीन लगभग 30 एकड़ में कुछ भाग पर अमरूद की खेती और कुछ भाग में नींबू की खेती करते हैं , इस दौरान अभिषेक जैन बताते हैं कि वह नींबू की खेती 1.7 एकड़ में करते हैं अर्थात इसमें लागत 1.5 लाख रुपयों की लगती है और इस दौरान वह 3 गुना काफी अच्छा मुनाफा अर्जित कर लेते हैं ।

अभिषेक जैन बताते हैं कि उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा राजस्थान से की है अर्थात उन्होंने अपनी पीएचडी की पढ़ाई पूरी हो जाने के बाद अजमेर में एक बिजनेस में ध्यान देना शुरू कर दिया था परंतु इसके कुछ समय बाद ही उनके पिता की मृत्यु हो गई थी इस दौरान उनका पूरा ध्यान अपने बिजनेस से हट गया था।

अभिषेक बताते हैं कि पिता की मृत्यु के बाद अजमेर में मेरे बिजनेस में मेरा ध्यान पूरी तरह से हट गया था इस कारण मैंने अपने परिवार को संभालने के लिए खेती में मन लगाना शुरू किया और अमरुद व नींबू की खेती करने शुरू कर दिया ।

इसके कुछ ही समय बाद अभिषेक जैन में जैविक खेती करने का निश्चय किया और जैविक खेती करना शुरू कर दिया ।

किसान अभिषेक जैन बताते हैं कि वह अपने खेतों में लगभग दो-तीन सालों से रसायनिक और हानिकारक कीटनाशकों का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं जिनसे उन्हें 2 से 3 लाख की बचत होती है अर्थात रसायन और कीटनाशक का उपयोग न करने के कारण उनके खेतों की मिट्टी की गुणवत्ता भी बनी रहती है और पैदावार भी अच्छी और काफी अधिक होती है ।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि किसान अभिषेक जैन ना केवल नींबू और अमरूद की खेती करते हैं बल्कि इसके साथ ही साथ उन्होंने वर्ष 2017 से नींबू का अचार बनाने का बिजनेस शुरू किया है इस दौरान वह हर साल 700 किलो से अधिक अचार बनाकर मार्केट में बेचते हैं और काफी अधिक मुनाफा कमाते हैं ।

अभिषेक जैन बताते हैं कि उन्होंने नींबू और अमरूद की फसल की खेती करना का निश्चय इसलिए किया क्योंकि नींबू के फल सालों भर उपलब्ध रहते हैं, और सालों भर उपलब्ध रहने के कारण मुनाफा भी काफी अच्छा हो जाता है अभिषेक बताते हैं कि उन्होंने नींबू की फसल के कारण साल भर में 4 लाख से अधिक का मुनाफा कमाया है ।

इतना ही नहीं किसान अभिषेक जैन कई किसानों को जागरूक करते हैं कि वह भी नींबू के फसल की खेती करे ताकि उन्हें भी मुनाफा अधिक हो अर्थात व किसानों को बताते हैं कि नींबू की फसल को पहले मानसून के आने से पहले बो देना चाहिए उसके बाद 3 साल तक आपको नींबू की काफी अच्छी पैदावार मिलेगी।

किसान अभिषेक जैन बताते हैं की साल भर नींबू की मांग रहती है इसलिए काम नहीं रुकता है कभी-कभी ऐसा होता है कि नींबू की कीमत में मंदी आती है परंतु सही कीमत बनी रहती है इससे हानि नहीं होती है और अच्छी खासी कमाई हो जाती है ।

इतना ही नहीं किसान अभिषेक जैन ने एक किसान ग्रुप भी बनाया है जिसका नाम उन्होंने ‘टीम सेमकिट’ रखा है , वह बताते हैं कि इस ग्रुप में  कुछ किसान ,कृषि विशेषज्ञ और पीएचडी के कुछ छात्र शामिल है अर्थात हमारी टीम किसानों को खेती के लिए जागरूक करने का प्रयास कर रही है ।

 

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

पिता ने कहा नौकरी छोड़ खेती शुरू की तो प्रॉपर्टी से बेदखल कर दूंगा, आज सलाना बेटा कमाता है 40 लाख

 

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *