ADVERTISEMENT
Naveen HV solar refrigerator cart

इन इंजीनियरिंग छात्रों ने तैयार किया है सोलर कूलिंग कार्ट, अब पूरे दिन ताजी सब्जियां बेच सकेंगे सब्जी वाले भैया

ADVERTISEMENT

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे कि मैसूर विद्यावर्धका इंजीनियरिंग कॉलेज के इंजीनियरिंग छात्रों की टीम ने मिलकर एक सोलर मोबाइल रेफ्रिजरेटर तैयार किया है , इस सोलर मोबाइल रेफ्रिजरेटर की सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह कम लागत में लंबे समय तक सब्जियों को स्टोर करने अथवा स्वच्छ रखने में काफी मददगार है ।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे कि नवीन एचवी कर्नाटक के मंड्या जिले रहने वाले हैं अर्थात यह एक किसान परिवार से आते हैं इसलिए इन्होंने किसानों की परेशानियों को काफी नजदीक से देखा है , अक्सर एक किसान खेती करने से लेकर उसे विक्रेताओं एवं उसके बाद ग्राहकों तक पहुंचाने से लेकर कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है ।

ADVERTISEMENT

नवीन एचवी यह बात को काफी अच्छे से जानते हैं कि किसानों के लिए खेतों में सब्जियों को उगाना और उसके बाद सब्जियों को ग्राहकों तक पहुंचाने में काफी अधिक समय लगता है और इस समय सबसे कठिन कार्य किसानों के लिए सब्जियों को ताजा रखने होता है ।

इस दौरान नवीन ने अपने कॉलेज के दोस्तों के साथ मिलकर इस समस्या का हल ढूंढने का निश्चय किया , नवीन और उनके दोस्त विवेक चंद्रशेखर एवं शुभम सेन, सुप्रीत एस,  Vidyavardhaka College of Engineering में एक साथ पढ़ाई करते हैं , अर्थात इन सभी ने मिलकर हाल ही में सोलर कूलिंग कार्ट को तैयार किया है, इस सोलर कूलिंग कार्ट में सब्जियों को लंबे समय तक स्टोर करके स्वच्छ एवं ताजा रखा जा सकता है अन्यथा यह सड़क किनारे सब्जी बेचने वाले लोगों के लिए काफी अधिक फायदेमंद साबित होने वाला है ।

दिन में केवल एक बार करना पड़ता है चार्ज

जानकारी के लिए आप सभी को बता देगी इन इंजीनियरिंग छात्रों ने पहली बार यह मशीन इंडियन सोसाइटी ऑफ हीटिंग, रेफ्रिजरेटिंग एंड एयर कंडीशनिंग (ISHRAE) द्वारा आयोजित कि गई एक प्रतियोगिता के दौरान बनाई थी ।

बातचीत के दौरान सोलर कूलिंग कार्ट तैयार करने वाली टीम का कहना है कि उन्होंने सब्जी विक्रेताओं की हर दिन की समस्या को समझने के लिए टीम फील्ड में रिसर्च की उसके बाद वह यह मुद्दे पर पहुंचे कि सड़क किनारे सब्जी बेचने वाले विक्रेता हमेशा सब्जियों को खुले में रखते हैं जिससे स्वच्छता एक मेन मुद्दा बन जाती है एवं इन विक्रेताओं के लिए स्वच्छता को देखते हुए सब्जियों को स्टोर करके रखना सबसे बड़ी चुनौती है , इस दौरान हमने इस समस्या को हल करने के लिए अपने प्रोफ़ेसर से बात की अन्यथा इंडस्ट्रीज का पूरा दौरा किया ।

जानकारी आप सभी को बता दें कि नवीन और उनकी टीम ने सोलर कूलिंग कार्ट मैं एयर कूल्ड चेंबर को स्थापित किया है और यह चेंबर बिजली के लिए सोलर एनर्जी का उपयोग करता है , नवीन बताते हैं कि इस सोलर कूलिंग कार्ट को घर पर एक बार चार्ज करने के बाद यह सारा दिन सोलर एनर्जी पर चलता है ।

क्या है इस सोलर कूलिंग कार्ट की कीमत

नवीन और उनकी टीम का कहना है कि आमतौर पर सब्जियों को ताजा एवं स्वच्छ रखने के लिए 5 से 10 डिग्री सेल्सियस तापमान की आवश्यकता होती है अर्थात इन्होंने सब्जियों के साथ ही साथ फलों और डेयरी प्रोडक्ट्स को भी स्वच्छ रखने के लिए अपने इस सोलर कूलिंग कार्ट मैं तापमान शून्य से 10 डिग्री सेल्सियस सेट किया है ।

नवीन और उनकी टीम बताती है कि हमारे इस इनोवेशन की कीमत लगभग 52 हजार रुपए है , और इसकी कम लागत ही इसकी सबसे बड़ी खासियत है अन्यथा मार्केट में मिलने वाले अन्य कूलिंग रेफ्रिजरेटर की कीमत करीब 1 लाख तक होती है परंतु इसकी कीमत लगभग आधी है ।

नवीन और उनकी टीम बताती है कि यह सोलर कूलिंग कार्ट किसानों के लिए सब्जियों को स्टोर करना अर्थात स्वच्छ बनाने में काफी अधिक मददगार साबित होने वाला है इसके साथ ही साथ सड़क किनारे सब्जी विक्रेताओं के लिए भी यह सोलर कूलिंग कार्ट काफी अधिक मददगार साबित हो सकता है।

 

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

घर का कबाड़ बेचने में आई परेशानियां इस प्रकार निकाला बिजनेस आइडिया और आज कमा रहे हैं करोड़ों का मुनाफा

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *