ADVERTISEMENT
Sivasamy clay fridge

आइए जानते हैं एक ऐसे कुम्हार के बारे में जिस ने तैयार किया है मिट्टी का फ्रिज , लगभग 4 दिनों तक रहती है सब्जी , दूध , दही ताजा

ADVERTISEMENT

आज हम बात करने वाले हैं तमिलनाडु के रहने वाले शिवसामी  के बारे में , जानकारी आप सभी को बता दें कि शिवसामी ने मिट्टी का उपयोग करके एक पोर्टेबल और इको फ्रेंडली रेफ्रिजरेटर तैयार किया है , साथ ही साथ सबसे महत्वपूर्ण और लाभदायक बात यह है कि इस इको फ्रेंडली रेफ्रिजरेटर को चलाने के लिए बिजली की आवश्यकता नहीं पड़ती है , इसके अलावा इस रेफ्रिजरेटर में सब्जियां दूध दही आदि 4 दिन तक ताजा रह सकती हैं ।

प्राचीन काल के समय से देखा गया है कि पानी को ठंडा करने के लिए मिट्टी के बर्तनों का उपयोग किया जाता है इस दौरान यह सवाल उभर कर आता है कि आखिर पानी को ठंडा करने के लिए मिट्टी के बर्तनों का उपयोग किया जाता है तो अन्य सामानों को ठंडा करने के लिए मिट्टी उपयोगी हो सकती है या नहीं ?

ADVERTISEMENT

और यही सवाल तमिलनाडु के कोयंबटूर में करूमाथमपट्टी के रहने वाले एक  शिवसामी के मन में आए , और इसके बाद उस शिवसामी ने मिट्टी की फ्रिज तैयार करने का फैसला किया ।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि 70 वर्षीय शिवसामी ने अब तक केवल मिट्टी के बर्तन ही बनाए थे। वर्तमान में 70 वर्षीय कुम्हार शिवसामी ने एक ऐसा उपकरण तैयार किया है जो लोगों को 1 सस्टेनेबल तरीके से जीने में काफी अधिक मददगार साबित होगा ।

शिवसामी ने वर्ष 2020 में मिट्टी का उपयोग करके रेफ्रिजरेटर तैयार किया है और इस रेफ्रिजरेटर की महत्वपूर्ण था यह है कि यह बिना बिजली के चलता है और 4 दिनों तक सब्जियों दूध दही को ताजा रखने में कारागार है ।

शिवसामी ने मिट्टी के रेफ्रिजरेटर को तैयार करने बेलनाकार बर्तन और इसमें दो मुख्य रूप से एक नल और पीछे की ओर पानी डालने के लिए नली जोड़ दी , केवल इतना ही नहीं इस मिट्टी की फ्रिज के अंदर एक बड़े बर्तन के अंदर एक छोटा बर्तन है , जिसमें आप अपनी सब्जियां रख सकते हैं और फिर से ढक सकते हैं ।

 इस मिट्टी के फ्रिज की कीमत

70 वर्षीय  शिवसामी अपने मिट्टी के रेफ्रिजरेटर की विशेषता बताते हुए कहते हैं कि रेफ्रिजरेटर के अंदर के बड़े बर्तन में आप 15 लीटर पानी डाल सकते क्योंकि बर्तन के अंदर पानी ठंडा रहता है , यह फ्रिज आपकी फलों और सब्जियों एवं दूध दही  को भी ताजा रखता है , अर्थात इस रेफ्रिजरेटर का उपयोग करके आप अपनी सामग्री को चार दिनों तक ताजा रख पाएंगे ।

शिवसामी कहते हैं कि इस रेफ्रिजरेटर के 2 साइज आते हैं पहला 1.5 लीटर और दूसरा 2 फिट बड़ा है , इस फ्रिज की कीमत 1700 से 1800 रुपए है,शिवसामी बताते हैं कि वह अभी अपने द्वारा तैयार किए गए मिट्टी के फ्रिज को 100 से अधिक लोगों को बेच चुके हैं।

एक कुम्हार परिवार से ताल्लुक रखने के कारण शिवसामी कई तरह के मिट्टी के उत्पाद तैयार कर चुके हैं और घर का गोदाम इन उत्पाद से भरा हुआ है , कुम्हार शिवसामी लगभग 50 वर्षों से अपनी दुकान चला रहे हैं और 150 से अधिक मिट्टी द्वारा तैयार किए गए उत्पाद को बेच रहे हैं ।

अफसोस है कि आज के युवा नहीं करना चाहते इस प्रकार का काम और इसका इस्तेमाल

शिवसामी बताते हैं कि धीरे-धीरे लोग इस मिट्टी के रेफ्रिजरेटर का इस्तेमाल कर रहे हैं परंतु कुम्हारों की संख्या अधिक ना होने के कारण वह रेफ्रिजरेटर का निर्माण बड़े पैमाने पर नहीं कर सकते हैं ।

वह बताते हैं कि आसपास 4 कुम्हार होते थे परंतु अब दो ही बच गए हैं और दोनों काफी अधिक बुजुर्ग हो गए , आज की युवा पीढ़ी इस क्षेत्र में कार्य नहीं करना चाहती अफसोस जताते हुए कुम्हार शिवसामी कहते हैं कि आज के युवाओं का ऐसा मानना है कि मिट्टी का कार्य करने वाले लोग गंदे होते हैं और वह इस क्षेत्र में कार्य नहीं करना चाहते हैं, हम कुछ लोग हैं अपने सीमित उत्पाद तैयार करके बेचते हैं ।

 

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

आइए जानते हैं ऐसे इंजीनियर के बारे में जिसने अपनी IT की जॉब छोड़कर शुरू किया है गधी का दूध बेचने का बिजनेस, मुनाफा जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *