नवम्बर 29, 2022

Motivational & Success Stories in Hindi- Best Real Life Inspirational Stories

Find the best motivational stories in hindi, inspirational story in hindi for success and more at hindifeeds.com

एक ऐसे शख्स की कहानी जिन्होंने आठवी में फेल होने के बावजूद भी खड़ी की खुद की कंपनी

जैसे की हम सभी जानते हैं कि तारे ज़मीन पर यह पंक्तियां सभी बच्चों की खूबी होती है और उनमें कूट-कूट कर भरी होती है , अर्थात यह पंक्ति और यह वाक्य लुधियाना के रहने वाले त्रिशनित अरोड़ा ( Trishneet Arora ) पर एकदम सटीक बैठती हैं आइए जानते हैं इनकी सफलता की कहानी ।

अपने बचपन के दिनों में स्कूल में फेल होने के बाद बच्चे अक्सर निराश हो जाते हैं , और उन्हें अपना जीवन बेकार महसूस होने लगता है , परंतु ऐसा नहीं है कि अगर आप शिक्षा में सफल नहीं हो पा रहे हैं तो जीवन के विषय में सफल नहीं हो पाएंगे । अर्थात इसका सबसे बड़ा उदाहरण साइबर सिक्योरिटी कंपनी, ‘टैक सिक्योरिटी‘ के सीईओ त्रिशनित अरोड़ा है।

कंप्यूटर से था अधिक लगाओ

त्रिशनित अरोड़ा लुधियाना के एक मध्यम परिवार से ताल्लुक रखते थे बचपन से ही पढ़ाई में उनका बिल्कुल भी मन नहीं लगता था परंतु उन्हें कंप्यूटर के विषय से काफी अधिक लगाओ था इसलिए वह किसी और विषय की किताबें नहीं खोलते थे ।

इसका परिणाम यह हुआ कि वह अपनी आठवीं की परीक्षा में फेल हो गए थे , इसके बाद त्रिशनित अरोड़ा ने पढ़ाई छोड़ दी और अपनी 12वीं तक की पढ़ाई कॉरेस्पॉन्डेंस से पूरी की ।

महज 19 वर्ष की उम्र में अपने काम के लिए हासिल किया था पुरस्कार

त्रिशनित अरोड़ा भले ही अपनी आठवीं की परीक्षा में फेल हो गए थे परंतु उन्हें कंप्यूटर के विषय में काफी अधिक लगाव था इसलिए वह कंप्यूटर के विषय में ही अपना करियर बनाना चाहते थे ।

इस दौरान जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि उन्होंने कंप्यूटर के विषय में अपने करियर की शुरुआत की और वह महज 19 वर्ष की उम्र के थे जब उन्हें अपने करियर का पहला चेक ₹60000 का मिला था ।

अर्थात आज उन्होंने कंप्यूटर के विषय में इतना अधिक ध्यान दे दिया है कि वह एथेलिक हैकर का कार्य करते करते एक जाने-माने एथलिक हैकर बन गए हैं ।

कंप्यूटर के विषय में त्रिशनित अरोड़ा का लगाओ होने के कारण इन्होंने कंप्यूटर के विषय की सभी जानकारियां हासिल किए और इसके बाद इन्होंने टैक सिक्योरिटी नाम की कंपनी खड़ी की जो आज करोड़ों का मुनाफा कमा रही है और जानकारी के लिए आप सभी को यह भी बता दें कि त्रिशनित अरोड़ा कम उम्र में करोड़ों कमाने वाले व्यक्ति की गिनती में आते हैं।

यह निम्न किताबें लिख चुके हैं त्रिशनित अरोड़ा

त्रिशनित अरोड़ा ने हैकिंग के विषय में एक किताब लिखी है जिसका नाम उन्होंने ‘हैकिंग टॉक विद त्रिशनित अरोड़ा’, रखा इसके विपरीत उन्होंने एक और किताब लिखी जिसका नाम ‘दि हैकिंग एरा’ है अर्थात यह दोनों किताबें कंप्यूटर की विषय की शानदार किताबें हैं ।

त्रिशनित अरोड़ा कहते हैं कि अगर आप किसी चीज का जुनून रखते हैं तो उस क्षेत्र में आपको सफलता हासिल करने के लिए बड़ी से बड़ी परिस्थिति भी नहीं रोक सकती सफलता आपको अवश्य मिलेगी भले ही आप कई बार असफलता ही क्यों न हासिल करें सफलता अवश्य हाथ लगेगी ।

 

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

पिता मजदूरी कर चलाता था अपना पूरा परिवार परंतु बेटे ने आज खुद की सफलता के बल पर खड़ी की है 20 से अधिक कंपनियों का कारोबार