नवम्बर 27, 2022

Motivational & Success Stories in Hindi- Best Real Life Inspirational Stories

Find the best motivational stories in hindi, inspirational story in hindi for success and more at hindifeeds.com

USA return farmer Rajwinder Singh Dhaliwal ki kahani

अमेरिका में 5 साल तक ट्रक चलाने के बाद गांव वापस लौट कर प्राकृतिक खेती कर अब कर रहे हैं बंपर कमाई

आज हम आपको एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने अमेरिका में 5 साल तक चलाया था ट्रक और होटल लाइन में भी बतौर कर्मचारी कार्य किया , परंतु कुछ समय बाद ही उन्होंने वर्ष 2012 में अमेरिका छोड़ भारत वापस लौटने का निश्चय कर लिया ।

हम जिस शख्स की बात कर रहे हैं उसका नाम है राजविंदर सिंह ,राजविंदर सिंह वर्ष 2012 में जब भारत वापस लौट कर आए तो उन्होंने होटस बिजनेस शुरू करने का प्रयास किया इसके साथ ही साथ उनका परिवार कई सालों से खेती बंडी का काम करता आ रहा था ।

ऐसा कई बार देखा गया है कि पंजाब के कई युवा अपने जीवन स्तर को और अधिक बेहतर बनाने के लिए ऑस्ट्रेलिया , अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में रुख करते हैं परंतु ऐसा काफी कम देखा गया है कि कोई शख्स इन बड़े देशों से वापस लौट कर अपने गांव में खेती-बाड़ी करके एक मिसाल कायम करें ।

और आज हम आपको इसी प्रकार के एक शख्स राजविंदर सिंह के बारे मैं बता रहे हैं राजविंदर सिंह मूल रूप से पंजाब के मोगा जिले में स्थित लोहा रा नामक गांव के रहने वाले हैं।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि वर्ष 2007 में राजविंदर सिंह अपने गांव को छोड़कर अमेरिका चले गए थे वहां पर इन्होंने 5 साल तक ट्रक चलाया अर्थात होटल लाइन में बतौर कर्मचारी कार्य भी किया।

हालांकि राजविंदर सिंह वर्ष 2012 में अपने गांव वापस लौट आए और उन्होंने होटस बिजनेस में अपना हाथ अजमाया और उनका परिवार तो काफी सालों से खेती की पृष्ठभूमि से जुड़ा हुआ था , ऐसे में राजविंदर की भी अधिक दिलचस्पी खेती और किसानों के साथ थी।

बातचीत के दौरान राजविंदर सिंह बताते हैं कि उन्होंने देखा कि पंजाब में किसान काफी अधिक फसली करण करते हैं इस तहत वह केमिकल युक्त खेती करते हैं और अपने खेतों में केमिकल का काफी अधिक इस्तेमाल करते हैं इस दौरान राजविंदर ने यह निश्चय किया कि वह एक ऐसा जुगाड़ निकालेंगे जहां वे केमिकल का उपयोग ना करके खेती करें ।

इस दौरान राजविंदर सिंह ने केमिकल रहित खेती करने के लिए जानकारियां जुटाने शुरू कर दी थी, और इसके कुछ समय बाद ही उन्होंने वर्ष 2017 में 6 एकड़ खेत में केमिकल रहित। (प्राकृतिक ) खेती की ।

राजविंदर सिंह अपने मौजूदा समय में अपने 6 एकड़ खेतों में प्राकृतिक खेती के द्वारा गन्ना ,आलू , सरसों ,हल्दी की फसलों की खेती करते थे, इतना ही नहीं राजविंदर सिंह कहते हैं कि प्राकृतिक खेती करने से पैदावार काफी अच्छी और अधिक होती है ।

राजविंदर सिंह केवल खेती ही नहीं करते बल्कि अपने खेतों से उत्पन्न होने वाली फसलों को प्रोसेस करके गुड़, शक्कर, हल्दी पाउडर तैयार करके बाजार में निर्यात भी करते हैं , इस प्रकार के तरीकों को अपनाकर राजविंदर सिंह अन्य किसानों के मुकाबले प्रति एकड़ एक लाख से अधिक मुनाफा कमाते हैं ।

इतना ही नहीं उन्होंने एक फार्म में आम ,अमरूद ,चीकू आदि के फल लगा रखे हैं जिनसे वह काफी अच्छा मुनाफा अर्जित कर लेते हैं , राजविंदर कहते हैं कि हम खेती करके मुनाफा भी कमा सकते हैं जब हम वैल्यू एडिशन वाली चीजों को ध्यान में रखे।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि अन्य किसानों के मुकाबले राजविंदर की खेती करने का तरीका काफी अलग है वह  माल्चिंग विधि के द्वारा खेती करते हैं, इतना ही नहीं राजविंदर आलू की खेती इस प्रकार करते हैं कि वह आलू

को मिट्टी में लगाने के बजाय जमीन के ऊपर ही उगाते हैं इसके लिए वह पहले बेड तैयार करते हैं , इसके ऊपर आलू बिछा देते हैं और उसके बाद इसे पराली से ढक देते हैं इस दौरान पानी की जरूरत भी काफी कम पड़ती है , और आलू को उखाड़ना भी काफी आसान होता है।

राजविंदर बताते हैं कि समय बिता गया और मैं सोशल मीडिया कि ताकत को समझ गया , इस दौरान मैंने सोशल मीडिया का सही तरीके से उपयोग किया और प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचना शुरू कर दिया, जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि राजविंदर सिंह का सालाना टर्न ओवर 12 लाख है ।

वह महीने के दो से ढाई लाख आसानी से कमा लेते हैं अर्थात राजविंदर सिंह कहते हैं कि हमारी खेती और प्रोसेस किए गए प्रोडक्ट की मार्केटिंग काफी अच्छी हो रही है आने वाले समय में हमारा टर्न ओवर बढ़ने की संभावना है।

 

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

टीचर की नौकरी जाने के बाद बन गए है किसान, घर पर ही मोती उगाकर कमा रहे हैं अच्छा मुनाफा