अरुणिमा सिन्हा: माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली विकलांग भारतीय महिला की सफलता की कहानी

अरुणिमा सिन्हा: माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली पहली विकलांग भारतीय महिला की सफलता की कहानी

कौन हैं अरुणिमा सिन्हा :-

अरुणिमा सिन्हा का जन्म 1988 में हुआ था। वह भारत की पहली राष्ट्रीय स्तर की वॉलीबॉल खिलाड़ी हैं और माउंट एवरेस्ट को फतह करने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

अरुणिमा सिन्हा का जन्म 1988 में उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में हुआ था। अरुणिमा की बचपन से ही खेलों में रुचि राष्ट्रीय वॉलीबॉल खिलाड़ी भी थी। उनके जीवन में सब कुछ सामान्य था।

फिर उसके साथ कुछ ऐसा हुआ जिसने उसके जीवन का इतिहास बदल दिया। आइए जानते हैं वह कौन सी घटना थी जिसने उन्हें एक नया रिकॉर्ड बना दिया।

अरुणिमा सिन्हा ट्रेन दुर्घटना :-

अरुणिमा सिन्हा 11 अप्रैल 2011 को पद्मावती एक्सप्रेस से लखनऊ से दिल्ली जा रही थीं। रात करीब एक बजे कुछ शातिर अपराधी ट्रेन में घुसे और अरुणिमा सिन्हा को अकेला देखकर उसकी चैन छीनने का प्रयास किया।

तब उन शातिर चोरों ने उन्हें बरेली में रेल की पटरी के बीच में गिरा दिया। जिसके कारण अरुणिमा के बाएं पैर फंस गया और वह एक कटे हुए पैर के साथ दर्द से चिल्लाने लगी।

लगभग 40-50 ट्रेनों के गुजरने के बाद अरुणिमा सिन्हा ने पटरी को पूरी तरह से पार कर लिया। जिंदगी की उम्मीद तो टूट गई लेकिन शायद अरुणिमा की जिंदगी की किस्मत कुछ और ही थी।

फिर जब लोगों को इस घटना के बारे में पता चला तो उन्हें नई दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया जहां उन्होंने लगभग चार महीने तक अपने जीवन और मृत्यु के लिए संघर्ष किया और वह जीवन और मृत्यु की लड़ाई में जीत गई और फिर अरुणिमा सिन्हा का बायां पैर कृत्रिम पैर मदद से बनाया गया।

अरुणिमा सिन्हा की इस हालत को देखकर डॉक्टर भी हार मान चुके थे और उन्हें आराम करने की सलाह दे रहे थे, जबकि परिवार और रिश्तेदारों की नजर में अरुणिमा सिन्हा कमजोर और आंखों से ओझल हो गई थीं, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। और खुद को किसी के सामने बेबस और लाचार नहीं होना चाहता था

वह कहती हैं कि “मंजिल मिल जाएगी, भटकते-भटकते पथिक हैं, जो घर से बाहर नहीं निकले हैं।”

अरुणिमा यही नहीं रुकीं। उन्होंने अब दुनिया के सभी सात महाद्वीपों की सबसे ऊंची चोटियों को पार करने का लक्ष्य रखा है ताकि युवाओं और जीवन की कमी के कारण उदास जीवन जीने वालों में प्रेरणा और उत्साह पैदा किया जा सके।

इसी क्रम में वह अब तक किलिमंजारो: टू द रूफ ऑफ अफ्रीका और यूरोप में भी माउंट एल्ब्रस पर तिरंगा फहरा चुकी हैं।

दोस्तों अगर अरुणिमा सिन्हा हार मान लेतीं और बेबस होकर घर पर बैठ जातीं, तो आज वह अपने घर और परिवार के लोगों पर बोझ होतीं।

अरुणिमा को अपना पूरा जीवन दूसरों की मदद से गुजारना पड़ा। लेकिन उसके हौसले और आत्मविश्वास ने उसे टूटने से बचा लिया।

दोस्तों हर इंसान के जीवन में मुश्किलें आ जाती है, लेकिन विजयी वही होता है जो उन हौसलों से डटकर मुकाबला करता है।

अरुणिमा सिन्हा हमारे देश का गौरव हैं और हमें उनसे प्रेरणा लेकर अपने जीवन में आने वाले दुखों और कठिनाइयों से लड़ना चाहिए। हम अरुणिमा सिन्हा को तहे दिल से सलाम करते हैं।

इस तरह अरुणिमा वापस लौटने में सफल रही और सभी को हैरान करने पर मजबूर कर दिया। उन्होंने साबित कर दिया कि इंसान अगर दिल से करना चाहे तो कुछ भी हासिल कर सकता।

चाहे वह महिला हो या पुरुष या कोई विकलांग अरुणिमा का कहना है कि “मनुष्य शारीरिक रूप से विकलांग नहीं बल्कि मानसिक रूप से विकलांग है”।

अरुणिमा दुनिया की सबसे ऊंची चोटियों को फतह करना चाहती हैं। जिनमें से चार पर उसने सफलतापूर्वक विजय प्राप्त कर ली है।

अरुणिमा सिन्हा ने माउंट एवरेस्ट फतह किया :-

अपराधियों द्वारा चलती ट्रेन से फेंके जाने के कारण अरुणिमा ने एक पैर खोते हुए 21 मई 2013 को दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट (29028 फीट) को फतह करते हुए एक नया इतिहास रच दिया।

ऐसा करने के लिए उनके नाम पहली विकलांग भारतीय महिला होने का ख़िलाब दर्ज है। ट्रेन दुर्घटना से पहले उन्होंने कई राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में राज्य की वॉलीबॉल और फुटबॉल टीमों का प्रतिनिधित्व किया है।

सम्मान और पुरस्कार :-

उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले की भारत भारती सोसाइटी ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर तिरंगा फहराने वाली इस विकलांग महिला को सुल्तानपुर रत्न पुरस्कार देने की घोषणा की।

2016 में अरुणिमा सिन्हा को अम्बेडकरनगर महोत्सव समिति द्वारा अम्बेडकरनगर रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया था

अरुणिमा सिन्हा के प्रेरक शब्द :-

इस बाज की असली उड़ान अभी बाकी है, इस परीक्षा की अभी परीक्षा होनी है। मैंने अभी-अभी समुद्र पार किया है। अभी तो पूरा आसमान बाकी है!!!

यह भी पढ़ें :-

दिव्या गोकुलनाथ: बायजू के लर्निंग ऐप की सह संस्थापक की सफलता की कहानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *