नवम्बर 29, 2022

Motivational & Success Stories in Hindi- Best Real Life Inspirational Stories

Find the best motivational stories in hindi, inspirational story in hindi for success and more at hindifeeds.com

Deepika Velmurugan home2cherish success story

आइए जानते हैं किस प्रकार इस महिला ने अपनी हॉबी को बनाया अपना हुनर, आज हर महीने घर बैठे कमा ले रही हैं 75 हजार रुपए

कहते हैं कि किसी ना किसी प्रकार का हुनर तो सभी के पास होता है कई अपने हुनर का इस्तेमाल नहीं करते और कई अपने हुनर का इस्तेमाल करके उसे ही अपनी जिंदगी बना लेते हैं।

आज हम आपको ऐसे ही एक महिला की कहानी बताएंगे जो अपने छिपे हुए हुनर के बदौलत अपनी जिंदगी बना रही है, आज इस महिला ने अपनी बचपन की आदत को ही अपना काम बना डाला है और आज वह हर महीने घर बैठे 70 से 80 हजार का व्यापार कर लेती है।

यह महिला है दीपिका वेलमुरगन , दीपिका मूल रूप से श्रीनगर की रहने वाली है। और इसके साथ ही साथ घर पर रखे लकड़ी के डिब्बों को अपने हाथों से डिजाइन करके और हाथों से सजाकर ऑनलाइन बिक्री कर रही है।

उन्होंने अपने इन खूबसूरत डिजाइनर डब्बों का एक ब्रांड बना लिया है जिसका नाम “होम2चेरिशहै, और इस ब्रांड के साथ-साथ अपने हुनर को जोड़कर काफी अधिक प्रॉफिट कम आ रही है।

बचपन से मां को यह सब बनाते हुए देखा था

दीपिका कहती है कि यह कलाकृति मुझे मेरी मां से विरासत के रूप में मिली है जब मैं छोटी थी तो मेरी मां घर के दरवाजों पर आटे की कलाकृतियां  बनाती थी, इन कलाकृतियों में छोटे-छोटे डॉटस से लेकर ज्यामिति रेखाएं एवं कलाकृति और रंगों के संयोजन का उपयोग इन जटिल डिजाइनओं में किया जाता था धीरे-धीरे वह इंडिजाइन की शौकीन होती गई।

इस प्रकार की काम की शुरुआत

दीपिका बताती है कि शुरुआत में उन्होंने अपनी इस कला का इस्तेमाल घर में इस्तेमाल होने वाली सजावटी वस्तुओं में करना शुरू किया, और धीरे-धीरे उन्होंने अपने इस काम को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी शेयर करना शुरू कर दिया, इंस्टाग्राम से उन्हें अपने सामानों की काफी

अच्छी प्रतिक्रिया मिली और कई लोगों ने अनुरोध भी किया कि क्या वह कुछ इस तरह के सामान हमारे लिए डिजाइन कर सकती हैं, इस दौरान ही आज उनका काम इतना अधिक बढ़ गया है कि वह लकड़ी के सामानों पर अपनी कलाकृतियों का डिजाइन बनाती हैं और हर महीने 75 से 80 हजार का मुनाफा कमा लेती हैं।

कपड़ों पर भी करती थी डिजाइनिंग

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि वैसे तो दीपिका बचपन से ही ड्राइंग की काफी शौकीन थी और यही कारण था कि उन्होंने डिजाइनिंग का कोर्स भी किया था कुछ समय बाद उन्हें कोयंबटूर एक कपड़ा मिल में बतौर डिज़ाइनर काम भी मिल गया था, परंतु दीपिका ने 2010 में उनकी शादी हो जाने के बाद अपनी इस नौकरी को छोड़ दिया।

इंस्टाग्राम पर है हजारों फॉलोवर्स

दीपिका का इंस्टाग्राम पेजहोम2चेरिशआज कई लोगों के द्वारा फॉलो किया जा रहा है दीपिका के इंस्टाग्राम पेज पर 30,000 से अधिक फॉलोअर्स है। जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि दीपिका ने अपनी कलाकृतियों को एक नए डिजाइन देने के लिए सबसे पहली शुरुआत

दीवार और अलमारियों के साथ की थी परंतु आज वह लकड़ी के तख्तों, नेमप्लेट,दीवार के हैंगिंग बोर्ड्स और लकड़ी के दरवाजों के पैनल में देवताओं की मूर्तियों व दीपक और अन्य कई सजावटी सामानों को तैयार करती हैं।

आज दीपिका मां के द्वारा प्राप्त हुई विरासत कला को और अपने हुनर को जोड़कर और नए रूप से उसे डिजाइन करके महीने का 70 से 80 हजार आसानी से कमा लेती हैं।

दीपिका की तरह कई लोग अपने हुनर का इस्तेमाल करके आगे बढ़ सकते हैं सिर्फ अपने हुनर को पहचानने और उसका सही इस्तेमाल करने की देर है आप भी आसानी से महीने के पैसे अर्जित कर पाएंगे।

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

शहर की सबसे बड़ी कैटरिंग एजेंसी चलाती है 74 वर्ष की दादी, कईयों को दे रही है रोजगार