हिन्दीफ़ीड्स

हिन्दीफ़ीड्स

मां के बताये घरेलू नुस्खा को बेटी ने बनाया देसी Skin, Hair Care ब्रांड, Aavaaram

मां के बताये घरेलू नुस्खा को बेटी ने बनाया देसी Skin, Hair Care ब्रांड, Aavaaram

मां के बताये घरेलू नुस्खा को बेटी ने बनाया देसी Skin, Hair Care ब्रांड, Aavaaram

23 वर्षीय Aishwarya Shankar Iyer ने जून 2019 में इंस्टाग्राम पेज बनाया था। इस ब्रांड की शुरुआत त्वचा के लिए हर्बल पाउडर तैयार करने के साथ हुई थी।

दरअसल इस ब्रांड की शुरुआत ऐश्वर्या ने अपनी मां और दादी के बनाएं घरेलू नुस्खे से किया था और नुस्खों का प्रयोग पहले वह खुद के लिए करती थी।

लेकिन बाद में उन्होंने इसे एक ब्रांड के रूप में शुरू किया। इस ब्रांड के तहत पहले त्वचा के लिए Herbal Powder तैयार किए जाते थे। लेकिन धीरे-धीरे बाल झड़ने की परेशानियों से जूझ रहे लोगों की भी मदद करने लगा।

ये ब्रांड अब पाउडर बनाने के साथ-साथ तेल भी बनाने लगा है। बता दें कि इस ब्रांड की शुरुआत ₹8000 निवेश करने के साथ सोई हुई थी। आज इससे लगभग हर महीने ₹80,000 की आय हो रही है।

Aishwarya Shankar Iyer बताती हैं कि उन्हें याद है बचपन में जब दादी हर संडे को उनके बालों में तेल से चंपी करती थी। उनकी दादी तब बालों को धोने के लिए अपने हाथ से बने हुए एक पाउडर का इस्तेमाल करती थी।

इस पाउडर को बनाने में औसतन 6 सामग्रियां इस्तेमाल होते थे। जब इस पाउडर से बाल घुले जाते थे तो बाल बेहद सुंदर और सुलझी रखते थे।

Aishwarya Shankar Iyer बताती हैं जैसे जैसे वह बड़ी हो रही थी वह बाथ पाउडर से दूर होती गई और रेडीमेड उत्पाद का इस्तेमाल करने लगी। जिसकी वजह से उनके बाल काफी तेजी से जाने झड़ने लगे।

Aishwarya Shankar Iyer बताती है आज भी जवा वह गाँव मे दादी से मिलती हैं तो सबसे पहले उनकी दादी उनके बालों को देखती है और कहती हैं कि तुम्हारे बाल कितने हल्के और रूखे हो गए हैं।

Aavaaram ब्रांड की शुरुआत :-

वह अपने ब्रांड के बारे में बताती हैं कि यह सब अम्मा यानी कि रमाशंकर के साथ शुरू हुआ। वह 30 से भी अधिक हर्बल सामग्री के साथ एक बाथ पाउडर उन्हें बना कर दी थी।

जो Aishwarya Shankar Iyer और उनकी बहन ने अपने लिए काफी था। क्योंकि वो दोनों लोग झड़ते बाल, पिम्पल्स और ट्रेनिंग की समस्या से परेशान थी।

बाजार में मिलने वाले बहुत सारी क्रीम और लोशन का उपयोग किया। लेकिन उसे कोई फायदा नही हुआ। तब उन्होंने घरेलू उपचार को अपनाने का फैसला किया।

लगभग एक महीने तक पाउडर का इस्तेमाल करने के बाद उन्होंने असर देखा। तब उन्होंने अपने इस पाउडर को अपने कुछ दोस्तों और क्लासमेट्स को भी दिया।

जिससे उन्हें सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। Aishwarya Shankar Iyer बताती है दो महीने इस्तेमाल के बाद उन्होंने इन घरेलू उत्पादों को पूरी तरीके से अपना लिया।

आज तो वह बाजार में मिलने वाले बॉडी वॉश, फेस वॉश, हेयर ऑयल सब  को खरीदना बंद कर दी हैं। वो खुद भी घर का बना हर्बल प्रोडक्ट इस्तेमाल करनी है।

शुरू में बिजनेस का इरादा नही था :-

वह बताती है कि शुरू में उन्हें इस ब्रांड पर बिजनेस के रूप में काम करने का इरादा नही था। वह बस इसे केवल अपने कुछ दोस्तों तक एक सैंपल के रूप में दे रही थी। लेकिन जब दोस्तों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने लगी तब उन्होंने इसे बड़े पैमाने पर करने के लिए सोचा।

Aishwarya Shankar Iyer बताती है अलग-अलग लोगों की त्वचा को ध्यान में रखते हुए उन्होंने सोचा कि उनके द्वारा बनाए उत्पादन पर लोगो पर कैसे असर करेंगे? लेकिन ग्राहकों से मिले Feedback से उन्हें बहुत खुशी।

Aavaaram ब्रांड की एक ग्राहक वैश्णवी जो कि चेन्नई के रहने वाली हैं, कहती हैं “मैंने जब इसे सिर्फ एक बार उपयोग किया तो काफी बदलाव महसूस हुआ।

मै यह देखकर बहुत हैरान थी कि मेरे बाल झड़ने में वास्तव में बंद हो गए थे। मै अपने बालों को बार-बार खींच कर देख रही थी कि यह मेरे ही बाल है या नही।

मै यह तो नही कहती कि बाल को धोते वक्त बाल नही झदेगे। लेकिन बाल को धोने के बाद बाल झड़ना काफी कम हो गया। वह आगे इसे दो तीन बार उपयोग करना चाहती हैं।

रमा शंकर –

रमा शंकर बताती हैं उनके उत्पाद महिला पुरुष और बच्चे के लिए भी फायदेमंद है। दरअसल कुछ ऐसा बनाना चाहती थी जो सस्ता हो। क्योंकि उन्होंने अपनी बेटी को चेहरे के लिये बहुत सारे महंगे प्रोडक्ट पर पैसे खर्च करते देखा था।

Aishwarya Shankar Iyer  बताती हैं शुरू में अम्मा ने खुदरा बिक्री शुरू की। लेकिन उन्हें ज्यादा भरोसा नही था क्योंकि शुरुआत में कभी भी इन पौधों को व्यवसायिक मानसिकता से नही बनाया गया था।

वह बस मदद करना चाहती थी। शुरू में वह खुद भी हेयर पाउडर के प्रशंसक नही थी। लेकिन दो बार बालों को धोने के बाद बालों पर स्पष्ट रूप से इसका असर दिखने लगा। बालों की चमक वापस आ गई थी।

देशी नुस्खे को बनाया ब्रांड –

Aishwarya Shankar Iyer बताती है कि वह स्थानीय विक्रेताओं से जड़ी बूटियां लेती है और तुलसी, नीम, पुदीने की पत्तियों को घर पर ही उगाती है। फिर उन्हें सुखती है।

उनके बने हर्बल उत्पादों को बनाने में समय लगता है। यह मौसम पर निर्भर करता है कि इन उत्पादों को बनाने में कितना समय लगेगा। यह पूरी तरीके से देसी ब्रांड है।

यह भी पढ़ें :- ₹1000 निवेश कर के शुरू किया था मैंगो जैम के आर्डर लेना आज लाखों का कर रहे हैं बिजनेस

इसकी सामग्री से लेकर मिश्रण और पैकेजिंग सब कुछ वह और उनकी बहन और मां द्वारा किया जाता है। बालों का तेल 100 मिलीलीटर,  200 मिलीलीटर में खरीदा जा सकता है।

जिसकी कीमत ₹240 से ज्यादा है। बाथ पाउडर 100 ग्राम, 200 ग्राम, 400 ग्राम, 500 ग्राम के पैक में आते हैं जिनकी कीमत 200 से अधिक है।

इस्तेमाल करने की टिप्स भी बताती है :-

Aishwarya Shankar Iyer बताती हैं कि उनके पास कई नए ग्राहक हैं जो बाथ पाउडर का सही उपयोग करना नही जानते हैं। इसलिए वह अपने उत्पादों को उपयोग करने के तरीके बताते हुए एक नोट भी साथ में भेज देती है।

Aavaaram के उत्पादों को आर्डर करने के लिए ऐश्वर्या का इंस्टाग्राम पेज है। या aavaaram.com पर जा कर आर्डर कर सकते है। e-commerce वेबसाइट amazon flipkart पर जा के भी आर्डर किया जा सकता है।