ADVERTISEMENT
Farmer Hardik Rokad farmer ki safalta ki kahani

गुजरात के हार्दिक कमा रहे हैं सालाना एक करोड़, खेती की ट्रेनिंग ने बना दिया इनका जीवन

ADVERTISEMENT

आज हम बात करने वाले हैं गुजरात के अमरेली जिले के रहने वाले हार्दिक रोकड़ के बारे में, जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि हार्दिक रोकड़ 24 वर्ष मैं सालाना 1 करोड का मुनाफा कमाते हैं , हार्दिक के इस मुनाफे का मूल मंत्र है खेती , हार्दिक आधुनिक तकनीक का उपयोग करके फल और सब्जियों को उगा रहे हैं जिससे पैदावार कम लागत में काफी अच्छी होती है , हार्दिक द्वारा सीखी हुई एक छोटी सी ट्रेनिंग उनकी काफी अधिक काम आई और आज हार्दिक 20 गांव के 400 किसानों से जुड़े हुए हैं ।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की हार्दिक रोकड़ शुरू से ही खेती और खेती और खेती से जुड़े हुए कार्यों के काफी अधिक शौकीन थे , इसलिए उन्होंने एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी के कॉलेज ऑफ एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से B. Tech पढ़ाई पूरी की थी, बीटेक की पढ़ाई के दौरान हार्दिक रोकड़ को कॉलेज की तरफ से बेस्ट स्टूडेंट का अवार्ड भी मिला था । जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि हार्दिक ने प्लास्टिकल्चर आधुनिक तकनीकी ट्रेनिंग ली थी जो महत्वपूर्ण रूप से सब्जियों और फूलों को उगाने में सहायक है ।

ADVERTISEMENT

पढ़ाई के बाद आने लगी परेशानियां

हार्दिक ने अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद किसी नौकरी को करने के बजाय उन्होंने अपने गांव वापस लौट कर खेती से जुड़ना बेहतर समझा और इस दौरान उन्होंने अपना एग्रीवेंचर शुरू करने का प्रयास किया, परंतु अपने इस प्रोजेक्ट के दौरान उन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना काफी अधिक करना पड़ा था।

इस दौरान ही हार्दिक ने यह महसूस किया कि उनकी कोई ट्रेनिंग अधूरी रह गई है और इस दौरान उन्होंने मार्केट डेवलप स्किल को और भी अधिक बढ़ाने के लिए शाश्वत शेटी विकास प्रतिष्ठान में एग्री क्लीनिक और एग्री बिजनेस सेंटर से जुड़कर उन्होंने अपने कारोबार स्किल डेवलप को बढ़ाने में काफी अधिक मदद मिली ।

शुरुआत की अपनी कंसल्टेंसी की

हार्दिक बातचीत के दौरान बताते हैं कि उन्होंने अपनी ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद प्लास्टिकल्चर तकनीक को बढ़ावा देने के लिए अपनी कंसल्टेंसी की शुरुआत की , इस दौरान उन्होंने अपनी आधुनिक तकनीक को बढ़ावा देने के लिए किसानों को इस तकनीक के प्रति प्रोत्साहित करना शुरू किया ।

इस प्रकार ही हार्दिक रोकड़ के पास धीरे-धीरे कई प्रोजेक्ट आने लगे और आज उनका यह काम 20 गांव में फैल गया है , आज हार्दिक के इस प्रोजेक्ट के साथ 450 से अधिक किसान जुड़े हुए हैं परंतु हार्दिक अपनी इस कार्य को और अधिक बढ़ावा देने के लिए अपने प्रोजेक्ट को बाहर शुरू करने का भी प्रयास कर रहा ।

कमाते हैं एक करोड़ का सालाना टर्नओवर

हार्दिक रोकड़ बताते हैं कि आज उनका यह काम इतना अधिक फैल गया है कि इससे कई किसान जुड़े हुए हैं और अलग-अलग गांव के किसान मेरे प्रोजेक्ट के साथ जुड़कर अपनी फसलों में प्लास्टिकल्चर आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हैं , इस दौरान बताते हैं कि सालाना टर्न ओवर एक करोड़ तक पहुंच गया है, हार्दिक बताते हैं कि उनका लक्ष्य है कि वह अलग-अलग राज्यों और गांव के किसानों को आधुनिक तकनीक के लिए प्रोत्साहित कर सके ताकि किसान कम लागत में अधिक मुनाफा कमा पाए ।

इसके साथ ही साथ हार्दिक कहते हैं कि कई प्रकार की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है सबसे बड़ी दिक्कत तो उस वक्त आती है जब सरकार से सब्सिडी सही नहीं मिलती है कुछ समय तो सब्सिडी काफी अच्छी मिली परंतु कुछ सालों से सब्सिडी बहुत कम प्राप्त हो रही है , साथ ही साथ इस आधुनिक तकनीकों को अपनाने के लिए बढ़ता तापमान भी काफी अधिक परेशानी का कारण बन गया है ।

आज यह 24 वर्ष के हार्दिक रोकड़ किसानों को आधुनिक तकनीक का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं ताकि किसान आधुनिक तकनीक का उपयोग करके कम लागत में अधिक मुनाफा कमा सके और आर्थिक रूप से मजबूत हो सके, हार्दिक अपनी इस आधुनिक तकनीक से ना केवल किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत कर रहे हैं बल्कि अपना यह कंसल्टेंसी सर्विसेज को इतना आगे बढ़ा रहे हैं कि उनका सालाना टर्नओवर एक करोड़ है।

 

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

आइए जानते हैं एक ऐसे किसान परिवार के बारे में ‌ जिसने Air Conditioned Farm के द्वारा कमाया हैं 50 लाख रुपए का मुनाफा 

 

 

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *