ADVERTISEMENT
IAS Aishwarya Sheoran success story in Hindi

IAS Aishwarya Sheoran: इस तरह ऐश्वर्या ने पहले प्रयास में मॉडल से आईएएस अफसर बनी

ADVERTISEMENT

यूपीएससी द्वारा हर साल देश की प्रशासनिक सेवा में शामिल होने के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में हर साल लाखों अभ्यर्थी आवेदन भी करते हैं। यूपीएससी देश की एक कठिन परीक्षा मानी जाती है।

लेकिन कोई भी अभ्यर्थी यदि सही ढंग से मेहनत करता है तो अपना लक्ष्य हासिल कर लेता है। आईएएस या पीसीएस परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए कहा जाता है कि अभ्यार्थी इसके लिए घंटों मेहनत करते हैं।

ADVERTISEMENT

कई सारे अभ्यर्थी ऐसे होते हैं जो अच्छी पोस्ट पर रहते हैं, लाखों का उनका पैकेज होता है लेकिन वह यूपीएससी द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षा की तैयारी भी साथ में करते हैं और सफलता हासिल करते हैं। ऐसा ही एक नाम है आईएएस ऑफिसर ऐश्वर्या श्योराण की।

उन्होंने यह उपलब्धि अपने पहले ही प्रयास में हासिल की है। ऐश्वर्या की उपलब्धि इसलिए भी बेहद खास है क्योंकि वह फेमिना मिस इंडिया की फाइनलिस्ट्स रही हैम इसके अलावा मॉडलिंग और ब्यूटी कंपटीशन से भी वह जुड़ी थी। आइए जानते हैं ऐश्वर्या श्योराण के बारे में –

परिचय

ऐश्वर्या शिवराम मूल रूप से राजस्थान से संबंध रखती है। लेकिन ऐश्वर्या का परिवार शुरू से ही दिल्ली में ही रहता था। ऐश्वर्या की पढ़ाई दिल्ली से ही हुई है। उन्होंने दिल्ली के चाणक्यपुरी से स्कूली शिक्षा हासिल की।

वह चाणक्यपुरी के संस्कृत स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा हासिल की। ऐश्वर्या शुरू से ही पढ़ाई में मेधावी थी। 12वीं परीक्षा में ऐश्वर्या ने 97.5% अंक हासिल करके टॉप किया था। ऐश्वर्या ने अपना ग्रेजुएशन श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स दिल्ली से किया है।

ऐश्वर्या के परिवार का परिचय

आईएएस ऑफिसर ऐश्वर्या के पिता का नाम अजय श्योराण है। वह भारतीय सेना में कर्नल के पद पर हैं। इस समय होगा तेलंगाना में तैनात हैं। ऐश्वर्या की माता सुमन एक ग्रहणी है। ऐश्वर्या का पूरा परिवार इस समय मुंबई में रहता है।

मां के सपने के लिए मॉडल में आई

ऐश्वर्या शुरू से ही पढ़ाई में काफी अच्छी थी। वह हमेशा से प्रशासनिक सेवा में ही जाना चाहती थी। लेकिन ऐश्वर्या की मां चाहती थी कि ऐश्वर्या मिस इंडिया बने। इसीलिए उन्होंने ऐश्वर्या राय के नाम पर ही अपनी बेटी का नाम ऐश्वर्या रखा था।

ऐश्वर्या अपने मां के सपने को पूरा करने के लिए मॉडलिंग की तरफ कदम बढ़ाई। साल 2014 में ऐश्वर्या ने दिल्ली की क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस बनाने में कामयाब रही। साल 2015 में मिस दिल्ली का खिताब भी ऐश्वर्या के नाम रहा।

इसके बाद ऐश्वर्या ने साल 2016 में फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया। इस दौरान ऐश्वर्या टॉप 20 फाइनल लिस्ट में भी शामिल रही। इस तरह से ऐश्वर्या ने अपनी मां के लिए खुद को इस मुकाम पर पहुंचाया पर इसके बाद वह अपने सपने को पूरा करने के लिए जुट गई।

पहले प्रयास में पास की यूपीएससी परीक्षा

साल 2018 में ऐश्वर्या ने यूपीएससी की तैयारी में जुट गई। 10 महीने तक वह घर पर रहकर पढ़ाई करती रही। ऐश्वर्या ने कोई भी कोचिंग ज्वाइन नहीं किया।

मात्र 10 महीने की पढ़ाई में ऐश्वर्या यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सर्विसेज परीक्षा को पास करने में कामयाब हो गई। ऐश्वर्या को ऑल इंडिया 93 रैंक मिली। आज ऐश्वर्या एक आईआरएस ऑफिसर नियुक्त है।

ऐश्वर्या श्योराण का चयन आईआईएम इंदौर के लिए भी हो गया था। लेकिन उन्होंने एडमिशन न लेने का फैसला किया और अपना पूरा ध्यान प्रशासनिक सेवा के लिए आयोजित परीक्षा में लगाया।

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

हिंदी मीडियम से की है पढ़ाई, अल्मोड़ा की इस लड़की ने पहले प्रयास में क्लियर किया है UPSC

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *