ADVERTISEMENT
IAS Ankita Jain Vaishali Jain ki kahani

आइए जानते हैं दो बहनों के बारे में जिन्होंने एक ही नोट्स से हासिल की यूपीएससी की तैयारी , और इस प्रकार बड़ी बहन ने हासिल की तीसरी रैंक और छोटी बहन ने हासिल की 21 वी रैंक

ADVERTISEMENT

जैसे की हम सभी जानते हैं कि भारत से सिविल सेवा द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपीएससी की परीक्षा को देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक माना जाता है अन्यथा हर वर्ष इस परीक्षा में सफलता हासिल करने की उम्मीद है लाखो अभ्यर्थी इस परीक्षा में हिस्सा लेते हैं परंतु कुछ गिने-चुने उत्कृष्ट और अभ्यर्थी ही इस परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते हैं ।‌

कुछ उत्कृष्ट अभ्यार्थी जो अपने पहले प्रयास में हुई इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर पाते हैं वह देश के कई अभ्यर्थियों के लिए प्रेरणा मार्ग लेकर प्रस्तुत होते हैं ।

ADVERTISEMENT

देश की इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल करने के लिए सभी अभ्यर्थी खुद को उत्कृष्ट बनाते हैं इसके तहत सभी विद्यार्थी खुद को कोचिंग और सेल्फ स्टडी अर्थात इंटरनेट के माध्यम से निपुण करते हैं और इस परीक्षा में सफलता हासिल करने का प्रयत्न करते हैं ।

यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले कई अभ्यर्थी ऐसे होते हैं जो अपने पहले प्रयास में ही इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल कर लेते हैं अर्थात कई अभ्यर्थी ऐसे होते हैं जो असफलता हासिल होने पर सफलता हासिल होने की उम्मीद छोड़ देते हैं परंतु कई अभ्यर्थी ऐसे भी होते हैं जो लगातार असफलताओं से सीख लेकर सफलता हासिल करने का प्रयत्न अवश्य करते हैं अर्थात सफलता के मुकाम को हासिल करते हैं ।

आज हम कुछ ऐसे अभ्यर्थियों के बारे में बात करने वाले हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से यूपीएससी जैसे कठिन परीक्षा में एक साथ सफलता हासिल की है हम बात कर रहे हैं अंकिता जैन और उनकी बहन वैशाली जैन के बारे में जिन्होंने एक नोट्स से यूपीएससी की तैयारी की थी और बड़ी बहन अंकिता जैन ने यूपीएससी की परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल की अन्यथा उनकी छोटी बहन वैशाली जैन ने यूपीएससी की परीक्षा में तीसरी रैंक हासिल करके अपने आईएएस बनने के सपने को पूरा किया है।

अंकिता जैन और बहन वैशाली जैन ने इस प्रकार हासिल किया यूपीएससी की परीक्षा में तीसरा स्थान और 21 वी रैंक

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे कि अंकिता जैन और वैशाली जैन दोनों ने एक ही साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की थी अन्यथा दोनों ने साथ ही में वर्ष 2020 मैं भारत द्वारा आयोजित की गई यूपीएससी की परीक्षा में एक साथ परीक्षा दी थी और इस दौरान दोनों ने सफलता हासिल की और अपने पहले प्रयास में अंकिता जैन ने तीसरा रैंक और वैशाली जैन ने 21 वां रैंक हासिल किया ।

अन्यथा दोनों बहनों ने अपनी कड़ी मेहनत और सफलता के बल पर एक साथ यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करके अपने आईएएस बनने के सपने को पूरा किया है ।

दोनों बहनों ने एक ही नोट्स से की थी यूपीएससी परीक्षा की तैयारी

खबरों से पता चला है कि अंकित जैन और वैशाली जैन ने एक ही नोट्स से यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की अन्यथा इन्होंने पढ़ाई के दौरान एक दूसरे का उत्साह बढ़ाया और  मेहनत और लगन के साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की और इस दौरान उन्होंने अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करके दोनों ने एक साथ आईएएस बनने के सपने को पूरा किया है ।

और दोनों बहनों ने एक साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करके अर्थात परीक्षा देकर एवं साथ में अपने आईएएस ‌ बनने के सपने को पूरा किया है अर्थात इन्होंने आज देश की कई बेटियों के लिए मिसाल लेकर सामने आई है। हम आशा करते हैं इस कहानी से प्रेरित होकर कई लड़कियां कई बहनें परीक्षाओं में सफलता हासिल करने की प्रेरणा लेंगी और खुद को सफल बनाएंगे ।‌

 

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

पहले प्रयास में हासिल नहीं हुई सफलता तो बात खत्म नहीं हुई अपितु अपने पांचवें प्रयास में इस प्रकार हासिल की सफलता

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *