ADVERTISEMENT
Success story of IAS Topper Ashish Kumar

सोशल मीडिया से दूरी बनाकर इस तरह आशीष ने की UPSC की तैयारी

ADVERTISEMENT

Success story of IAS Topper Ashish Kumar:-

सिविल सेवा यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले कैंडिडेट सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर अलग अलग विचारधारा रखते हैं। कुछ कैंडिडेट सोशल मीडिया को अपनी तैयारी के लिए मददगार मानते हैं तो बहुत से कैंडिडेट से ऐसे हैं जो सोशल मीडिया से दूरी बनाने की सलाह देते हैं।

एक तरफ जहां कुछ सफल कैंडीडेट्स यूपीएससी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को स्मार्ट स्टडी करने की सलाह देते हैं। तो वहीं कुछ सफल कैंडीडेट्स का मानना है कि किताबों के जरिए पढ़ाई करके यूपीएससी की परीक्षा पास की जा सकती है।

ADVERTISEMENT

हालांकि इन दोनों में संतुलन बनाकर यदि आप अपनी तैयारी करते हैं तो आप यूपीएससी ही नही बल्कि कोई भी परीक्षा आसानी से पास कर सकते हैं।

आज हम जानेंगे यूपीएससी परीक्षा पास करने वाले आईएएस ऑफिसर आशीष कुमार की कहानी। आशीष ने यूपीएससी की परीक्षा अपने दूसरे प्रयास में पास की है। आज हम आशीष से जाने की उनकी सफलता की रणनीति के बारे में।

सोशल मीडिया और इंटरनेट के संबंध में आशीष की राय :-

आईएएस आशीष कुमार का कहना है कि सोशल मीडिया और इंटरनेट हर यूपीएससी कैंडिडेट्स के लिए अलग ढंग से काम करता है। कुछ कैंडिडेट से इंटरनेट से तैयारी करते हैं।

लेकिन वह सोशल मीडिया से पूरी तरह से दूरी बनाकर रखते हैं। आईएएस आशीष का भी मानना है कि सोशल मीडिया कई बार आपको डिस्ट्रेक्ट कर सकती है।

जो कि आप की तैयारी के लिए सही नहीं है। ऐसे में आशीष का कहना है कि सोशल मीडिया से दूरी बनाकर इंटरनेट के माध्यम से यूपीएससी की तैयारी की जा सकती है।

लेकिन लिमिटेड किताबों के साथ आप सही रणनीति बनाकर इस परीक्षा की तैयारी करते हैं तो आपके लिए यह ज्यादा अच्छा होगा। विशेष करके आशीष के लिए यही तरीका कामगार रहा है।

कितने घंटे की पढ़ाई से मिल सकती है सफलता :-

अधिकतर यूपीएससी कैंडीडेट्स का सवाल होता है कि यूपीएससी परीक्षा को पास करने के लिए हमें कितने घंटे पढ़ाई करनी चाहिए।

इस संबंध में आईएएस आशीष का कहना है कि यदि आप पूरी इमानदारी और फोकस के साथ अपनी तैयारी करते हैं तो प्रतिदिन औसतन यदि आप 7 से 8 घंटे पढ़ाई करते हैं तब आप यूपीएससी की परीक्षा को पास कर सकते हैं। हालांकि अगर आप में क्षमता है तो आप इससे ज्यादा घंटे भी पढ़ाई कर सकते हैं।

दूसरे कैंडिडेट को सलाह :-

यूपीएससी की तैयारी करने वाले कैंडिडेट्स को आशीष कुमार की सलाह है कि यदि आप लगातार कड़ी मेहनत करते हैं और सही दिशा में मेहनत करते हैं तब आप यूपीएससी की परीक्षा को पास कर सकते हैं।

यूपीएससी की तैयारी के दौरान मिलने वाली असफलता से कभी भी घबराना नहीं चाहिए बल्कि असफलता को एक सीख की तरह लेनी चाहिए।

उन गलतियों को ढूंढने की कोशिश करनी चाहिए जिसकी वजह से असफलता मिली। फिर उन गलतियों से सीख ले कर अपनी तैयारी को सुधारना चाहिए।

आशीष कुमार का कहना है कि कई बार छोटी-छोटी गलतियां असफलता का कारण बन जाती है। इसलिए सावधानीपूर्वक अपनी तैयारी का विश्लेषण करते रहे। और लगातार अपने आप को बेहतर बनाने की कोशिश में लगे रहे। यही सफलता का मूलमंत्र है।

यह भी पढ़ें :

बिना कोचिंग के यूपीएससी में सफलता पाने वाले IAS टॉपर ने पहले ही प्रयास में पाई सफलता यह थी रणनीति!

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *