नवम्बर 28, 2022

Motivational & Success Stories in Hindi- Best Real Life Inspirational Stories

Find the best motivational stories in hindi, inspirational story in hindi for success and more at hindifeeds.com

IAS Kavitha ramu story in Hindi

एक ऐसी IAS अफसर की कहानी जिनके डांस पर अच्छे-अच्छे झूम उठते हैं

आज हम बात करने वाले हैं यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाली कविता रामू के बारे में , कविता रामू भले ही एक आईपीएस अधिकारी के रूप में देश के कई राज्यों में अपनी सेवा दे रही है परंतु आज भी उनका पैशन भारतनाट्यम है ।

आज भी आईपीएस अधिकारी कविता पैरों में घुंघरू बांधकर मंच पर थिरकना शुरू करती है तो कई लोग झूम उठते हैं, कविता रामू की पहचान देश के मशहूर आईपीएस अधिकारियों में तो होती है इसके साथ ही साथ वह देश की जानी-मानी भरतनाट्यम डांसर भी है ।

अब तक दे चुकी है 600 से ज्यादा स्टेज परफॉर्मेंस

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि आईपीएस अधिकारी कविता रामू तमिलनाडु के कैडर राज्य में अपनी सेवा को देती है ।

एक मशहूर भरतनाट्यम डांसर होने के कारण कविता रामू देश विदेश में लगभग 600 से अधिक स्टेज परफॉर्मेंस दे चुकी हैं । और इनके नृत्य के कारण इन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया जा चुका है इसके साथ ही साथ इन्होंने प्रशासनिक सेवा में कई अहम पदों पर कार्य कर चुकी हैं ।

ड्यूटी के साथसाथ डांस के लिए समय निकालना आसान नहीं है

आईपीएस अधिकारी कविता रामू सुबह उठकर योगा करती हैं और अपनी सेवा देने के लिए 8:00 बजे निकल जाती है और रात को 8:00 बजे घर आती है इस दौरान उन्हें अपने पैशन के लिए समय निकालना काफी कठिन हो जाता है ।इस दौरान वह बताती हैं कि  काम से फुर्सत मिलने पर वह भारतनाट्यम का रियाज  करती हैं ।

मां ने सिखाया भारतनाट्यम

बातचीत के दौरान आईपीएस अधिकारी कविता रामू ने बताया कि उन्होंने 4 साल की वर्ष में भरतनाट्यम  सीखना शुरू कर दिया था और भारतनाट्यम सीखाने का प्रयास उनकी मां ने किया था‌।

पिता द्वारा प्रभावित होकर बनी आईएएस

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि कविता रामू के पिता एम रामू आईपीएस अधिकारी थे इस दौरान कविता भी अपने पिता की तरह आईपीएस अधिकारी बनना चाहती थी परिवार वालों की सपोर्ट मिलने से उन्होंने यूपीएससी एग्जाम की तैयारी की ।

इस दौरान कविता ने वर्ष 2002 में लोक सेवा आयोग की परीक्षा को पास करके सफलता हासिल की , कविता ना केवल संघ लोक सेवा आयोग में अपनी सेवा देती है साथ ही साथ भारतनाट्यम में मशहूर होने के कारण स्टेज परफॉर्मेंस भी देती है।

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

आइए जानते हैं सोनल गोयल की सीएस से आईपीएस ऑफिसर बनने की रोचक कहानी