नवम्बर 27, 2022

Motivational & Success Stories in Hindi- Best Real Life Inspirational Stories

Find the best motivational stories in hindi, inspirational story in hindi for success and more at hindifeeds.com

जीरो इन्वेस्टमेंट से 25-वर्षीय जम्मू गर्ल ने 100% WFH मॉडल के साथ महामारी के दौरान डिजिटल मार्केटिंग कंपनी बनाई

जम्मू की 25 वर्षीय संजना निश्चल ने भारत में देशव्यापी लॉकडाउन से ठीक 20 दिन पहले अपनी डिजिटल मार्केटिंग कंपनी डिजिटल कोंग मार्केटिंग सॉल्यूशंस शुरू की। तभी लॉक डाउन लग गया पर उसमे फिर भी इसे एक सफल उद्यम में बदलने में कामयाब रही।

अपनी यात्रा के बारे में बात करते हुए, वह कहती हैं, “शुरुआत में, एक मास्टर स्किलसेट को बिजनेस के लिए ताकत का स्तंभ होना चाहिए, भले ही बाकी सब कुछ विफल हो जाए।” 

संजना ने अपने गृहनगर में एक ब्रेक पर जाने के लिए डिजिटल मार्केटिंग में काम करना छोड़ दिया। लेकिन पुराने ग्राहकों द्वारा उनके लिए काम करना जारी रखने के लिए संपर्क किया गया। ऐसा उनका काम था। 

वह कहती है, “तभी मैंने एक डिजिटल मार्केटिंग कंपनी शुरू करने के बारे में सोचा।” इसलिए संजना ने दो क्लाइंट और एक ग्राफिक डिजाइनर के साथ अपनी कंपनी शुरू की, वह कहती है इसके लिए वित्त के मामले में किसी निवेश की आवश्यकता नहीं थी। इंटरनेट कनेक्शन वाला एक लैपटॉप और वह काफी थी। 

कंपनी की स्थापना को जल्द ही दो साल हो जाएंगे। अब उनके पास मुंबई, दिल्ली एनसीआर, पुणे और जम्मू के नौ ग्राहक और 15 कर्मचारी हैं। संजना ने साझा किया, कि शुरू में वह डरी नहीं थी, पर वह उत्साहित थी, दूर से काम करना एक चुनौती तो थी लेकिन बाद में बहुत फायदा हुआ। 

कंपनी ने सोशल मीडिया मार्केटिंग से संबंधित सेवाएं प्रदान करने के साथ शुरुआत की। लेकिन अब अन्य क्षेत्रों में भी इसका विस्तार हो गया है। उनकी सेवाओं में डिजिटल मार्केटिंग और अन्य रणनीति शामिल है, जो Google सर्च इंजन, सोशल मीडिया विज्ञापनों और ईमेलर्स जैसे चैनलों पर लक्ष्य-आधारित अभियानों को रणनीतिक और क्रियान्वित करके उन्हें वेबसाइट पर परिवर्तित करने के लिए उनकी वेबसाइटों पर रूपांतरण बढ़ाने में ब्रांडों की मदद करता है।

सोशल मीडिया प्रबंधन जो जागरूकता, जुड़ाव और वायरलिटी पैदा करने के लिए सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए ब्रांड की जरूरतों के लिए विशिष्ट सामग्री बनाता है। यहाँ प्रदर्शन मार्केटिंग विज्ञापनों और UI/UX के संयोजन की पेशकश करने के लिए वेबसाइट डेटा द्वारा समर्थित एक रणनीतिक दृष्टिकोण प्रदान करता है।  

कोविड का फायदा –  

कोरोनावायरस महामारी ने कई व्यवसायों को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया, लेकिन संजना के अनुसार, महामारी ने उन्हें व्यवसाय को बढ़ाने में मदद की है।

वह कहती है कि “मैं यह नहीं कह रहा हूं कि महामारी अच्छी है, निश्चित रूप से, सभी को नुकसान हुआ है, लेकिन महामारी के दौरान सब कुछ ऑनलाइन हो गया, जिससे व्यवसायों को एहसास हुआ कि ऑनलाइन उपस्थिति और सेवाएं किसी भी व्यवसाय के बढ़ने और 100 गुना व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए महत्वपूर्ण हैं।” 

परिवार का हमेशा साथ मिला –  

संजना एक पढ़े लिखे परिवार से आती है। उनकी  मां लेक्चरर है, पिता वैज्ञानिक और बहन वकील है। इस तरह से वह एक अकादमिक रूप से उन्मुख परिवार से तलूक रखती हैं। वह कहती है, “मेरे माता-पिता ने मुझे कभी भी उस काम से प्रतिबंधित नहीं किया जो मैं करना चाहती थी।

जब मैंने उन्हें इस विचार के बारे में बताया तो वे बहुत उत्साहित हुए। उन्होंने मुझे पढ़ाई और काम के लिए अलग-अलग राज्यों में जाने दिया, जिसके लिए मैं बहुत आभारी हूं। इससे मुझे अपने अनुभवों और गलतियों से सीखने में मदद मिली।” 

संजना की पढ़ाई –  

संजना की शुरूआत की पढ़ाई  सेंट मैरी प्रेजेंटेशन कॉन्वेंट से सीनियर सेकेंडरी तक हुई। उसके बाद स्कूल ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म मैनेजमेंट, जम्मू विश्वविद्यालय उसके अंडरग्रेजुएट के लिए। बाद में उन्होंने आईआईएम, जम्मू से डिजिटल मार्केटिंग कोर्स किया । 

संजना की सलाह –  

संजना साझा करते हुए कहती हैं कि हमें जीवन में सब कुछ करना चाहिये चाहे वह कितना भी बड़ा या छोटा क्यों न हो, और हर महिला को इसके लिए प्रयास करना चाहिए, “असफलता का डर छोड़ दो क्योंकि यह केवल आपके मन में मौजूद है”। वैसे भी यदि आप जो करते हैं उसके बारे में इमोशनली जुड़े हैं, तो आप अंततः सफल होंगे।” वह आगे कहती हैं, “लगातार बने रहना महत्वपूर्ण है। 

 

लेखिका : अर्चना  यादव

यह भी पढ़ें :

आइए जानते हैं किस प्रकार इस महिला ने अपनी हॉबी को बनाया अपना हुनर, आज हर महीने घर बैठे कमा ले रही हैं 75 हजार रुपए