नवम्बर 29, 2022

Motivational & Success Stories in Hindi- Best Real Life Inspirational Stories

Find the best motivational stories in hindi, inspirational story in hindi for success and more at hindifeeds.com

IPS Ayman Jamal success story in Hindi

प्राइमरी स्कूल टीचर की बेटी ऐमन जमाल बनी आईपीएस अफसर, हाई स्कूल में आए थे केवल 63% नंबर

भारत के संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा हर साल कई छात्र देते हैं, परंतु सभी छात्र सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं अन्यथा कई ऐसे भी होते हैं जो असफल होने के बावजूद लगातार प्रयासों से सफलता हासिल कर लेते हैं।

अन्यथा कई छात्र ऐसे भी होते हैं सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता हासिल कर मिसाल कायम कर देते हैं और कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बन कर उभर आते हैं।

आज की हमारी कहानी की रोल मॉडल है ऐमन जमाल (Ayman Jamal) , इन्होंने अपनी मेहनत और लगन के बल पर यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल कर अपने सपने को पूरा किया है।

दसवीं में आए थे 63% नंबर

ऐमन जमाल मूल रूप से गोरखपुर की रहने वाली है। शुरुआती पढ़ाई में ऐमन का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था उन्होंने अपनी दसवीं की परीक्षा में 63% नंबर लाए थे और अपनी 12वीं की परीक्षा में 69 % नंबर पाए थे ।

2016 में शुरू की यूपीएससी परीक्षा की तैयारी

इन्होंने सेंट एंड्रयूज कॉलेज से जंतु विज्ञान के विषय में अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई को पूरा किया था। इसके बाद उन्होंने अन्नामलाई यूनिवर्सिटी से डिस्टेंस ऑफ ह्यूमन रिसोर्स के ऊपर डिप्लोमा किया था।

इसके कुछ समय बाद ही उन्होंने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के लिए दिल्ली के रेजिडेंशियल कोचिंग एकेडमी जामिया हमदर्द चली गई।

पहले प्रयास में सफल हुई

ऐमन जमाल (Ayman Jamal) ने वर्ष 2018 में यूपीएससी की परीक्षा दी थी और अपने पहले प्रयास में ही सफलता को हासिल कर लिया, और पूरे भारतवर्ष में 499 रैंक हासिल की थी।

प्राइमरी स्कूल टीचर है ऐमन की मां

ऐमन जमाल के पिता एक बिजनेसमैन है, इसके साथ ही साथ इनकी मां अफरोज बानो एक प्राइमरी स्कूल टीचर है।

ऐमन की दो बहने और एक भाई है भाई डॉक्टर है और एक बहन एमबीए की पढ़ाई कर रही है अर्थात दूसरी बहन हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी कर रही है।

इंटरनेट के इस्तेमाल से की पढ़ाई

ऐमन जमाल का कहना है कि यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए शॉर्टकट का कोई रास्ता नहीं है परंतु इंटरनेट के इस्तेमाल से हमें इंटरनेट पर कई अच्छे कंटेंट मिल जाते हैं जिनसे पढ़कर नोट्स तैयार करके पढ़ाई को और अधिक मजबूत किया जा सकता है।

सीएम योगी को बताया अपना रोल मॉडल

ऐमन जमाल (Ayman Jamal) ने काफी कठिन मेहनत करके यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल की थी इस दौरान उन्होंने बताया कि वह सीएम योगी को अपना रोल मॉडल मानते हैं।

इस दौरान उन्होंने बताया कि उनकी मुलाकात सीएम योगी से गोरखनाथ में हुई थी जहां पर योगी आदित्यनाथ ने उन्हें बधाई भी दी थी और कहा कि आईपीएस अफसर ऐमन जमाल मुस्लिम महिलाओं के लिए रोल मॉडल बन कर सामने आई है।

ऐमन ने जिस प्रकार कड़ी मेहनत और लगन से यूपीएससी की परीक्षा को पास किया अन्यथा इनकी सफलता की कहानी कई महिलाओं के लिए प्रेरणादायक साबित हो रही है और यह कई मुस्लिम महिलाओं के लिए रोल मॉडल बन गई हैं।

 

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

मनचलों ने छेड़ा तो लड़की की जिंदगी में आया यू टर्न, फिर बनी आईपीएस अफसर, आज इनसे थरथर कांपते हैं अपराधी