हिन्दीफ़ीड्स

हिन्दीफ़ीड्स

YouTube से सीख कर घर बैठे डिजाइनर मोमबत्तियां बनाने का शुरू किया बिजनेस

YouTube से सीख कर घर बैठे डिजाइनर मोमबत्तियां बनाने का शुरू किया बिजनेस

YouTube से सीख कर घर बैठे डिजाइनर मोमबत्तियां बनाने का शुरू किया बिजनेस

Success story :-

हमारे देश में आज भी ग्रामीण इलाकों में जब बिजली नही रहती है तो रात में लोग मोमबत्ती जलाया करते हैं। मोमबत्ती आज भी लोगों की जरूरत है। वही बड़े शहरों में शौक से लोग रंगीन और डिजाइनर मोमबत्तियां घरों में रखते हैं।

विशेष करके जब कोई खास आयोजन होता है तो उसमें सजावट और माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए खूबसूरत मोमबत्तियां का इस्तेमाल किया जाता है। आज की नई पीढ़ी मोमबत्ती बिजनेस की तरफ बढ़ने लगी है आज हम एक ऐसी महिला की कहानी जानेंगे जो मोमबत्ती का बिजनेस करती हैं।

हम बात कर रहे हैं श्रीनगर (कश्मीर) की रहने वाली 25 वर्षीय महक परवेज की, जो अलग-अलग महक की मोमबत्तियां बनाकर बेचती हैं। उनका बिजनेस न सिर्फ कश्मीर में बल्कि दूसरे शहरों में भी फैला हुआ हैं, जिससे उन्हें अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है।

यूट्यूब से सीखा मोमबत्ती बनाना  :-

जम्मू कश्मीर के रहने वाली महक इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। उन्होंने इंस्टाग्राम पर रंग बिरंगी मोमबत्ती और खुशबूदार मोमबत्तियां की पोस्ट देखे थे।

उन्हें बचपन से ही मोमबत्तियां बहुत पसंद आती थी। उनके क्षेत्र में मोमबत्तियां का इस्तेमाल अलग-अलग आयोजनों पर होता था। वह बताती हैं कि जब उन्होंने इंस्टाग्राम पर पोस्ट देखा तो उनके मन में आया कि मैं भी मोमबत्ती बनाऊंगी।

तब उन्होंने यूट्यूब से मोमबत्ती बनाना सीखा। धीरे धीरे अलग-अलग तरह की मोमबत्तियां बनाना शुरु कर दिया, जल्द ही वे खुशबूदार  और डिजाइनर मोमबत्तियां बनाने लगी।

ग्राहकों की मांग को ध्यान में रखते हुए वह वह खूशबू का इस्तेमाल करके मोमबत्तियां बनाने लगी। यह मोमबत्तियां मूड को रिफ्रेश करने का काम करती हैं।

वह बताती हैं कि डिजाइनर मोमबत्तियां को लोग आजकल घरों में सजावट के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा बर्थडे या सालगिरह जैसे विशेष मौकों पर इस तरह की मोमबत्तियां का इस्तेमाल होता है।

शौक बन गया बिजनेस :-

महक बताती है कि उन्हें मोमबत्तियां का शौक था और उनका शौक धीरे-धीरे उनका कैरियर बन गया और उन्होंने छोटे स्तर पर अपना बिजनेस स्थापित कर लिया। आज उन्हें देश के अलग-अलग हिस्सों से आर्डर मिलने लगे हैं।

वह बताती है कि मैंने जीरो से अपने बिजनेस की शुरुआत की थी। शुरुआत में रा मटेरियल मंगवाने में थोड़ा परेशानी होती थी। इसके अलावा कश्मीर में इंटरनेट की समस्या भी अक्सर रहती है। इसलिए ऑनलाइन मार्केट बनाना आसान काम नहीं था। लेकिन वह रिस्क लेना चाहती थी क्योंकि उन्हें यकीन था कि वह ऐसा कर सकती हैं।

लॉकडाउन में शुरू किया बिजनेस :-

महक बताती हैं कि 2020 में जब लॉकडाउन लगा था तब इस दौरान उन्होंने मोमबत्तियां का बिजनेस शुरू किया। लेकिन उनके सामने थोड़ी समस्याएं आई क्योंकि वहां प्रोफेशनल लेवल पर मोमबत्ती बनाना चाहती थी और उन्हें जो चीजें चाहिए थी वह कश्मीर में नहीं मिल पा रही थी।

तब उन्हें आवश्यक चीजों को दूसरे शहरों से मंगाना पड़ा लेकिन उनके इस काम में उनके घर वालों ने उनका साथ दिया। वह कहती हैं कि घर वालों की मदद से ही उन्होंने अपना यह बिजनेस शुरू कर सकी।

वह बताती है कि वह अलग अलग तरह की मोमबत्तियां घर पर ही बनाती हैं। महक ने अपने बिजनेस को Shamaaque by Mehak नाम दिया है। वह अपने इंस्टा पेज के जरिए अपने ग्राहकों तक पहुंच बना रही हैं।

वह बताती हैं कि उन्हें हर महीने लगभग 20 ऑर्डसर मिल जाते हैं। लेकिन धीरे-धीरे अब स्थितियां बदल रही है तो अब उनका आर्डर भी बढ़ने लगा है।

एक बार वह मेहंदी फंक्शन के लिए डिज़ाइनर और खुशबूदार मोमबत्तियां भी अपने एक ग्राहक शोएब तारिक के लिए बनाई थी। इस बारे में शोएब कहते हैं कि मुझे अपने एक दोस्त के माध्यम से महक के बारे में पता चला और उनकी मोमबत्तियां के बारे में पता चला।

वह कहते हैं कि मेरी बहन की शादी थी तो मैंने सोचा क्यों न मेहंदी की रात मोमबत्तियां से सजावट की जाये। इसलिए उन्होंने अलग-अलग तरह की मोमबत्तियां आर्डर की और वह महक की मोमबत्तियों से बहुत खुश हैं। उन्हें यह मोमबत्तियां बहुत पसंद आई और मोमबत्तियां की वजह से सजावट बिल्कुल अलग तरह की ही लग रही थी।

महक बताती है कि मोमबत्तियों की कीमत रंग और डिजाइन के आधार पर ₹30 से लेकर ₹1000 तक होती है। वह अपने ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखकर मोमबत्तियां बनाती हैं।

महक बताती हैं कि फिलहाल उनका बिजनेस होम बेस्ड बिजनेस है और महीने में वह लगभग ₹15000 तक की कमाई कर पा रही हैं। लेकिन उन्हें उम्मीद है कि आने वाले समय में उनकी कमाई बढ़ेगी और वह अपना खुद का स्टूडियो भी खोना चाहती हैं।

वह कहती हैं कि यहां पर वह अपने साथ कुछ लोगों को इस क्षेत्र में शामिल करके रोजगार देना चाहती हैं। वह बहुत से लोगों को मोमबत्ती सिखाना भी चाहती हैं। महक की मोमबत्तियों को देखने और आर्डर करने के लिए आप उनके इंस्टाग्राम पेज पर उनको फॉलो कर सकते हैं। shamaaque_by_mehak

यह भी पढ़ें :

जिंदगी से हार चुकी यह महिला 6 लाख लोन के साथ शुरू किया बिजनेस, आज है 4 करोंड का टर्नओवर