दिसम्बर 2, 2022

Motivational & Success Stories in Hindi- Best Real Life Inspirational Stories

Find the best motivational stories in hindi, inspirational story in hindi for success and more at hindifeeds.com

Rajesh Kumar Mera family farmer success story in Hindi

आइए जानते हैं किस प्रकार टीवी कलाकार ने शुरू किया है एग्रीकल्चरल स्टार्टअप, इस प्रकार किसानों को मिल रहा है काफी अधिक फायदा

आज हम बात करने वाले हैं टीवी कलाकार राजेश सिंह के बारे में, राजेश सिंह झारखंड के बोकारो , धनबाद और गिरिडीह के किसानों के लिए काफी लाभकारी साबित हो रहे हैं , अर्थात अब यहां के किसानों को ‌ उनके जैविक उत्पादों और फलों एवं सब्जियों के सालों भर सही दाम उपलब्ध हो पाते हैं ।

भारत देश में कृषि के क्षेत्र में हर साल कई नए स्टार्टअप सामने आ रहे हैं , जिससे किसानों को काफी अधिक फायदा प्राप्त हो रहा है , कृषि के क्षेत्र में जो नए स्टार्टअप्स आ रहे हैं उन्हें शुरू करने वाले युवा हैं और कई ऐसे लोग हैं जो अपनी नौकरी को छोड़ कर खेती में स्टार्टअप शुरू करने की इच्छा रखते हैं ।

अर्थात आज मशहूर टीवी कलाकार राजेश सिंह द्वारा शुरू किया गया कृषि के क्षेत्र में एक स्टार्टअप झारखंड के धनबाद , बोकारो और गिरीडीह के किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है । टीवी कलाकार राजेश सिंह द्वारा शुरू किए गए स्टार्टअप का नाम मेरा फैमिली फार्मर ( Mera family farmer ) है , इसके तहत धनबाद , बोकारो और गिरिडीह के किसानों को बाजार के मुकाबले उनके जैविक उत्पाद और सब्जियों का अधिक दाम मिलेगा ।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि बोकारो स्थित कृषि उत्थान के निर्देशक रवि सिंह चौधरी इस काम में मशहूर कलाकार राजेश सिंह की मदद कर रहे हैं , झारखंड के किसानों के उत्पाद को मेरा फैमिली फार्मर ऐप से कोलकाता में बेचा जाएगा ।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि स्टार्टअप के शुरुआत में ही राजेश सिंह ने झारखंड के किसानों को लगभग 6 टन सब्जियों का आर्डर दिया था , हालांकि पिछले कुछ समय से राजेश का यह स्टार्टअप मुंबई में चल रहा है कई बड़े सेलिब्रिटी के घर में राजेश के स्टार्टअप से सब्जियां और ऑर्गेनिक उत्पाद जाते हैं ।

जैविक खेती करता है हर किसान

कृषि उत्थान किसान संगठन के निर्देशक रवि सिंह चौधरी बताते हैं कि मेरा फैमिली फार्मर के लिए वह झारखंड के चंदनकियारी, चास, धनबाद के निरसा ,गिरिडीह ,बाघमारा के 40 से 50 किसान संगठन के साथ जुड़े हुए हैं , यह किसान जैविक खेती करके शुद्ध सब्जियों का उत्पादन करते हैं अर्थात किसी प्रकार के कीटनाशक का इस्तेमाल नहीं करते हैं ।

इसके साथ ही साथ ग्राहकों की मांग के मुताबिक सब्जियों को एक बास्केट के रूप में डिजाइन किया जाता है अर्थात ग्राहकों को उनकी सब्जियों को डिलीवरी करते समय इस बात की पुष्टि की जाती है कि उन्हें जो सब्जियां दे जा रही है वह पूरी तरह से न्यूट्रीशन से भरपूर है ।

किसानों को होता है अधिक फायदा

किसानों के लिए मेरा फैमिली फार्मर काफी अधिक लाभदायक हो रहा है क्योंकि अगर कोई किसान ऐसी सब्जी का उत्पादन करता है जिसका सीजन नहीं है तो उसे मेरा फैमिली फार्मर में बाजार के मुकाबले अधिक दम प्राप्त होता है ।

बोकारो के जोधाडीह के किसान सोमनाथ गिरी का कहना है कि उन्हें अपनी सब्जियों को बेचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती थी बाजार में जाकर अपनी फसल के सही दामों के लिए काफी मोलभाव करना पड़ता था ।

अर्थात प्रतिदिन उन्हें उन्हीं फसलों के अलग-अलग दाम प्राप्त होते थे परंतु वह बताते हैं कि जब वह किसान सेवा समिति से जुड़े तो उन्हें अब सालों भर उनकी सब्जी के उच्च दाम प्राप्त हो पाते हैं और उन्हें किसी भी प्रकार के मशक्कत करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

आज टीवी कलाकार राजेश सिंह द्वारा शुरू किया गया यह मेरा फैमिली फार्मर स्टार्टअप कई किसानों के लिए काफी लाभदायक हो रहा है, अन्यथा युवाओं और कई कलाकारों को इसके बारे में सोचना चाहिए कि किस प्रकार से हमें अनाज देने वाले किसानों का किस प्रकार से उत्थान किया जाए।

 

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

आइए जानते हैं किस प्रकार एक साल में यह किसान खेती करके बन गया करोड़पति