हिन्दीफ़ीड्स

हिन्दीफ़ीड्स

रतन टाटा के लाइफ चेंजिंग टिप्स

रतन टाटा के लाइफ चेंजिंग टिप्स

कामयाबी और पैसा कमाने के Ratan Tata के Life changing tips

जानिए कामयाबी और पैसा कमाने के Ratan Tata के लाइफ चेंजिंग टिप्स । हमेशा हर कोई जिंदगी में सफलता चाहता है लेकिन हर इंसान के लिए सफलता के मायने अलग-अलग होते हैं। कोई शोहरत पाना चाहता है तो कोई Earn Money चाहते हैं और कोई ऐसा ऐसो आराम की जिंदगी और अच्छी फैमिली चाहता है।

हमने से कुछ लोग सफल हो जाते हैं तो कुछ लोग असफल होते हैं। लेकिन यह सफलता हासिल करना इतना आसान भी नहीं होता है लेकिन कोशिश और मेहनत से सफलता हासिल की जा सकती हैं। जिंदगी में सफलता पाने के लिए हर कोई किसी न किसी सफल व्यक्ति से मार्गदर्शन लेता है और  कुछ ही लोग ऐसे होते हैं जिन्हें Right guidance मिल पाता है।

ज्यादातर लोग को मार्गदर्शन नहीं मिल पाता है खास करके उनके युवावस्था में और फिर उनके कुछ बड़ा और अच्छा करने की चाह और सही समय पर सही फैसला न ले पाने की वजह से परिस्थिति कि आगे वो हार जाते हैं। सफल होने के लिए इंसान हर तरह की जद्दोजहत करता है।

लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर अपने अंदर की क्षमता को कैसे परखा जाए और उसका सही उपयोग किया जाए और अपनी क्षमता को बढ़ाई जाए? तो इसका सबसे बेहतर तरीका है कि इसके लिए किसी सफल व्यक्ति से कुछ न कुछ सीख लीजिए और अगर हम Ratan Tata की बात करें तो उनसे बेहतर और सफल शायद ही कोई होगा!

Ratan Tata ने टाटा समूह को दुनिया में एक अलग पहचान दिलाई और टाटा की सफलता लिखी। हालांकि रतन टाटा की सफलता को दोहराना एक तरह से नामुमकिन है लेकिन अगर Ratan Tata के द्वारा बताए गए सफलता के मंत्रों को अपने जिंदगी में उतार लिया जाए तो जिंदगी में कामयाब हुआ जा सकता है।

आइए जानते हैं रतन टाटा के सफल होने के कुछ टिप्स के बारे में : –

  • रतन टाटा का कहना है कि व्यक्ति को अपनी Qualifications and circumstances के अनुसार अवसर और चुनौतियों की पहचान कर लेनी चाहिए।
  •  हर इंसान को उससे बेहतर और कोई नहीं जानता इसलिए अपनी परिस्थितियों और योग्यताओं को ध्यान में रखकर अवसर का सही लाभ उठाने की कोशिश करें।
  • आप जैसे हैं उसे उसी तरीके से स्वीकार कर के खुद के अंदर क्षमता विकसित करें और वास्तविकता में जीने की कोशिश करें, अगर आप खुद पर भरोसा रखते हैं तो जिंदगी में जरूर सफल होंगे।
  • Heights of success पर पहुंचने के लिए विनम्र स्वभाव बहुत जरूरी है। विनम्रता रतन टाटा के अनुसार व्यक्ति का आभूषण है। विनम्रता ही हमारे व्यक्तित्व में निखार लाती है और कई बार हमारी सफलता का कारण भी बनती है।
  •  रतन टाटा ने पढ़ाई पूरी करने के बाद Tata company में सबसे पहले कोयला और चूना पत्थर ढोने का काम करना शुरू किया था और धीरे धीरे काम करते रहे और और आज रतन टाटा कहां पहुंच चुके हैं यह सारी दुनिया जानती है! रतन टाटा का कहना है कि कोई भी काम बड़ा या छोटा नहीं होता बस उसे दृढ़ता के साथ मजा ले कर करें।
  •  अगर जिंदगी में बाधाओं का सामना करना पड़े तो उनका डटकर मुकाबला करना चाहिए हमसे बढ़कर पीछे नहीं हटना चाहिए।
  •  रतन टाटा का कहना है कि व्यक्ति की मानसिकता हमेशा ऊंची होनी चाहिए। रतन टाटा का कहना है कि जैसे लोहा खुद को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता लेकिन इसका अपना जंग उसे नष्ट कर सकता है, उसी तरह किसी भी व्यक्ति को कोई दूसरा नष्ट नहीं कर सकता सिवाय उसकी मानसिकता के।
  • रतन टाटा का कहना है कि जिंदगी में अफसोस ना करना पड़े इसके लिए हमें कुछ न कुछ हमेशा करते रहना चाहिए और आने वाले वक्त पर उसका नतीजा जरूर मिलेगा।
  •  रतन टाटा का मानना है कि अपने आस पास के लोगों से अच्छे रिश्ते रखने चाहिए। एक व्यवसायी को अपने ग्राहक का विश्वास सबसे पहले हासिल करना चाहिए क्योंकि दुनिया की सबसे बेशकीमती है विश्वास और किसी भी व्यक्ति की सफलता में इसका महत्वपूर्ण रोल होता है।
  •  रतन टाटा का मानना है कि हर व्यक्ति में कुछ विशेष गुणों/प्रतिभा होती है इसलिए अपने अंदर के Tallent को पहचान कर उसे विकसित करने की और उसे आगे बढ़ाने की कोशिश करनी चाहिए।
  •  रतन टाटा का मानना है कि अगर कोई काम मुश्किल लगे तो उसकी कठिनाइयों से उसे बीच में छोड़कर दूर नही भागना चाहिए बल्कि उसे करना चाहिए। तब यह संघर्ष सफलता की दास्तान लिखता है।
  • Success stories को पढ़ना चाहिए और उनसे सीख लेनी चाहिए क्योंकि सफलता की कहानियों को पढने से व्यक्ति के अंदर जोश और उम्मीद का संचार होता है और उसके अंदर कुछ बड़ा करने की इच्छा जन्म लेती है।