नवम्बर 28, 2022

Motivational & Success Stories in Hindi- Best Real Life Inspirational Stories

Find the best motivational stories in hindi, inspirational story in hindi for success and more at hindifeeds.com

Safal kisan Rahul KUmar

चौंका देने वाली खेती करता है यह युवा किसान, नहीं मानता किसी भी परिस्थिति में हार

किसानों में जुनून रहने से हर वक्त वह खेती में किसी न किसी प्रकार से इतिहास को रच देते हैं , जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि खेती एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें भले ही आपको कभी ना कभी निराशा मिल सकती है परंतु आपको निश्चित है कि कभी भी विफलता नहीं हासिल होगी ।

इसी प्रकार मध्य प्रदेश के रहने वाले एक सफल किसान राहुल कुमार ने अपने जोश और जुनून  से खेती में एक नया इतिहास रचा है ।

आज हम बात करने वाले हैं मध्य प्रदेश के राहुल कुमार के बारे में , जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि राहुल कुमार मूल रूप से मध्यप्रदेश के बैतूल जिले के आमला तहसील के रहने वाले हैं।

राहुल कुमार एक सब्जी फार्म के मालिक हैं और यह खुद को एक छोटा जमींदार बताते हैं परंतु आप अगर इनके बारे में जानेंगे तो आपको पता चलेगा कि यह कितने बड़े जमींदार हैं ।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि राहुल कुमार ने 22 वर्ष की उम्र में 1 एकड़ के खेत में प्याज की खेती करना शुरू की थी, धीरे-धीरे उन्हें सफलता हासिल होने के बाद उन्होंने जैविक रूप से गोभी, मटर ,बैगन, टमाटर अन्य सब्जियों को उगाना शुरू कर दिया था ।

दरअसल प्रारंभिक वर्षों में राहुल कुमार को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा, साथ ही साथ खेतों में कम उत्पादन और बीमारी के कारण उनकी फसल का काफी अधिक नुकसान हुआ ।

साथ ही साथ पर्याप्त भंडारण के कारण उन्हें सही मूल्य भी नहीं हासिल हुआ था , परंतु पिछले 5 वर्षों में उन्होंने किसी भी प्रकार समस्या का सामना नहीं किया परंतु अब समस्या के आने पर उन्होंने अनुभव किया कि समस्या का हल किस प्रकार किया जाए।

सफल किसान राहुल बताते हैं कि हमेशा सब्जियों के दाम में उतार-चढ़ाव लगे रहते हैं अगर आप एक किसान हैं और सब्जियों की खेती करते हैं ।

आपको नुकसान हो रहा है तो नुकसान से आपको कभी भी सब्जियों की खेती करना बंद नहीं करना चाहिए अर्थात समय का इंतजार करना चाहिए निश्चित समय आने पर सब्जियों का दाम बढ़ जाता है और आपको काफी अधिक मुनाफा होता है , साथ ही साथ किसानों को गुणवत्ता वाली सब्जियों और फलों को उगाने में काफी अधिक ध्यान देना चाहिए।

बातचीत के दौरान सफल किसान राहुल कुमार कहते हैं कि किसान को उतार-चढ़ाव से कभी भी पीछे नहीं हटना चाहिए क्योंकि एक किसान की जिंदगी में उतार-चढ़ाव लगा रहता है ।

उदाहरण के लिए वह बताते हैं कि पिछले वर्ष मैंने गोभी की खेती की थी परंतु उससे मुझे काफी अधिक नुकसान हुआ था और गोभी की फसल सड़ गई थी साथ ही साथ गोभी के सही दाम भी नहीं मिले थे इसके विपरीत इस वर्ष मैंने गोभी की खेती की परंतु गोभी की फसल में मुझे काफी अधिक मुनाफा दिया और पिछले साल का नुकसान रिकवर हो गया ।

सफल किसान राहुल कुमार उन किसानों को सलाह देते हैं कि अगर आप की फसल में दो से तीन बार नुकसान हो रहा है तो अब दूसरी फसल की ओर रुख ना करें अर्थात फसल की गुणवत्ता और उत्पादक की क्षमता को बढ़ाने का प्रयत्न करें ।

साथ ही साथ फसलों के उत्पाद से बढ़ने से उसे सही रूप से मार्केटिंग करें इस दौरान आप सही रूप से सभी नुकसान को रिकवर करने में सफल हो पाएंगे ।

राहुल कहते हैं कि अगर आप खेती में नए हैं और यदि आपने नई फसल की खेती की है तो आप छोटे स्तर पर खेती करें क्योंकि अगर आप बड़े स्तर पर खेती करेंगे तो आपका निवेश भी काफी अधिक लगेगा ।

इस दौरान अगर खेती में नुकसान होता है तो आपको बड़े नुकसान की भरपाई करने में काफी अधिक मुश्किल होगी इस दौरान अगर आप थोड़ी फसल की खेती करके सफलता हासिल करते हैं तो धीरे-धीरे अपनी खेती को बड़े पैमाने पर करने का प्रयत्न करें ।

आज सफल किसान राहुल कुमार सब्जियों की खेती करके अपना सब्जी फार्म चलाकर काफी अधिक मुनाफा कमा रहे हैं और साथ ही साथ आसपास के कई किसानों को सफल होने का शिक्षण भी दे रहे हैं।

साथ ही साथ जो किसान अपने नुकसान से हार मान लेते हैं उन्हें वह प्रेरित भी कर रहे हैं अर्थात राहुल कुमार अपनी सब्जियों की खेती से भले कभी-कभी नुकसान कमाते हैं परंतु इस नुकसान से हार नहीं मानते हमेशा ही अधिक मुनाफा अर्जित करने के लिए लगे रहते हैं ।

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

आइए जानते हैं बुंदेलखंड के सफल किसान प्रेम सिंह के बारे में , खेती करके कमा रहे हैं लाखों का मुनाफा और पैसों की बचत के लिए तैयार किया है एक नया मॉडल