नवम्बर 29, 2022

Motivational & Success Stories in Hindi- Best Real Life Inspirational Stories

Find the best motivational stories in hindi, inspirational story in hindi for success and more at hindifeeds.com

Sampreeti Yadav ki safalta ki kahani

Sampreeti Yadav ki safalta ki kahani

मिलिए बिहार की इस लड़की से जिसे गूगल द्वारा मिला 1.1 करोड़ का जॉब ऑफर

जैसे की हम सभी जानते हैं कि हर साल कुछ दिग्गज कंपनियां जैसे गूगल, कुछ प्रतिष्ठित कॉलेजों से कुछ प्रतिष्ठित छात्रों का चयन कर उन्हें नौकरी का ऑफर करती है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इन प्रतिष्ठित कंपनियों द्वारा दिए जाने वाला सैलरी पैकेज काफी  अधिक होता है यही कारण है कि हर छात्र इस कंपनी से जुड़ना चाहता है।

इतना ही नहीं इन प्रतिष्ठित कंपनियों द्वारा दिए जाने वाली सैलरी कई बार तो मीडिया में चर्चा का विषय तक बन जाती है। हम सभी जानते हैं कि गूगल प्रतिष्ठित कंपनियों में से एक है।

हर साल गूगल कुछ प्रतिष्ठित कॉलेजों से कुछ प्रतिष्ठित छात्रों को जॉब ऑफर करके बहुत ही अधिक सैलरी पैकेज भी देती है।

इस बार भी गूगल कंपनी ने कुछ ऐसे ही किया है भारत के कुछ प्रतिष्ठित कॉलेजों में से कई छात्रों पर सलेक्शन किया गया जिनमें से बिहार की एक बेटी का सिलेक्शन हुआ और गूगल द्वारा उसे एक करोड़ का सैलरी पैकेज ऑफर किया गया है।

गूगल कंपनी से एक करोड़ से अधिक सैलरी पैकेज पर नौकरी करना इतना आसान तो नहीं है परंतु आज बिहार की बेटी को गूगल जैसे कंपनी में अधिक सैलरी पैकेज पर कार्य करने का मौका मिला है।

गूगल के द्वारा दिया गया यह बड़ा सैलरी पैकेज जॉब ऑफर पाने वाली बिहार की बेटी का नाम संप्रीति  यादव है। जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि संप्रीति यादव 14 फरवरी से गूगल के लंदन में स्थापित ऑफिस में कार्यरत होने वाली है।

खबरों से पता चला है कि बिहार के रहने वाली संप्रीति यादव माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में कार्य करती थी और उसी के साथ साथ अन्य कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाई भी करती थी।

इसी दौरान उन्होंने गूगल जैसे प्रतिष्ठित कंपनी को भी अपना रिज्यूम भेजा था, और इसी दौरान गूगले ने इनके रिज्यूम को शॉर्टलिस्ट कर इन्हें इंटरव्यू का न्योता भेजा था।

बातचीत के दौरान संप्रीति यादव गूगल सलेक्शन के बारे में बताती है कि गूगल के द्वारा इंटरव्यू का न्योता आने पर 9 राउंड का इंटरव्यू हुआ।

इसके साथ ही साथ संप्रीति यादव का कहना है कि हर राउंड में कड़े से कड़े सवाल पूछे गए परंतु हर राउंड के सवाल पर गूगल के अधिकारी मेरे जवाब से संतुष्ट रहे।

पढ़ाई में  रही है हमेशा से अव्वल

पटना की रहने वाली मूल निवासी संप्रीति यादव शुरुआत से ही पढ़ाई में टॉप रही है। कार्यों से पता चला है कि वर्ष 2016 में संपत्ति यादव ने जेईई मेंस की परीक्षा को पास किया और पास करने के बाद उन्हें दिल्ली टेक्नालजिकल यूनिवर्सिटी में दाखिला मिला था।

दिल्ली टेक्नालजिकल यूनिवर्सिटी से संप्रीति यादव ने कंप्यूटर साइंस एवं बीटेक की डिग्री हासिल की थी।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि दिल्ली टेक्नालजिकल यूनिवर्सिटी कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री हासिल करने के बाद मई 2021 में कैंपस प्लेसमेंट के जरिए माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से जुड़ी थी। इसके साथ ही साथ माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में संपत्ति का सैलरी पैकेज 44 लाख था।

खबरों से पता चला है कि माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में जॉब करने के दौरान संप्रीति यादव को अडोबी एवं फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनियों का भी ऑफर मिल चुका है। संपत्ति यादव ने इन सवालों को ठुकरा कर माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में ही काम करने का निश्चय किया ।

इस प्रकार मिला गूगल से नौकरी का ऑफर

बातचीत के दौरान संप्रीति यादव ने बताया कि मैं माइक्रोसॉफ्ट कंपनी में कार्य करने के साथ-साथ अन्य कंपनियों में जॉब के लिए अप्लाई भी करती थी।

इसी दौरान मैंने गूगल जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों को भी अपना रेज्युमे भेजा था। और इसी दौरान गूगल द्वारा उन्हें इंटरव्यू का न्योता आ गया। संप्रीति यादव बताती है कि गूगल के द्वारा मेरा इंटरव्यू ऑनलाइन मोड पर रजिस्टर किया गया था।

इंटरव्यू के हर राउंड में हुई सफल

इंटरव्यू में सिलेक्शन होने के बाद ऑनलाइन मोड में इंटरव्यू होने वाला था और यह इंटरव्यू में 9 राउंड में होने वाला था। संप्रीति यादव बताती है कि गूगल के अधिकारी हर राउंड में उनसे कुछ कड़े सवाल जवाब करने वाले थे।

संप्रीति बताती है कि 9 राउंड में होने वाले इंटरव्यू में अधिकारियों द्वारा पूछे गए सभी सवाल जवाब में उन्होंने अपने काफी अच्छे उत्तर दिए और उसमें वे सफल भी रही। किसी कारणवश उन्हें गूगल की एक करोड़ की सैलरी पैकेज वाली जॉब ऑफर मिली।

तैयारी के साथ करें मेहनत मिलेगी सफलता

रिपोर्टर से बातचीत के दौरान संप्रीति यादव बताती है कि मेरे शुरू से ही तैयारी के साथ-साथ मेहनत भी की है इसीलिए आज मैं सफलता के मुकाम पर पहुंची हूं। 1.1 करोड़ के सैलरी पैकेज के साथ संप्रीति यादव अब गूगल के लंदन ऑफिस में 14 फरवरी से कार्यरत होंगी।

इसके साथ ही साथ संप्रीति यादव कहती हैं कि वह युवा इंजीनियरों को यही सलाह देना चाहेंगे कि लक्ष्य तय करके हमेशा मेहनत करें सफलता अवश्य मिलेगी।

संप्रीति यादव बताती है कि हमेशा से ही उनके माता-पिता ने उन्हें हर कार्य में अग्रसर होने के लिए प्रेरित किया है।

इसके साथ ही साथ मीडिया रिपोर्टर संपत्ति से बातचीत के दौरान बताते हैं कि संप्रीति यादव बिहार के पटना रहने के साथ-साथ इतने बड़े गूगल की कंपनी के अब लंदन ऑफिस में कार्य करने वाली है।

यह बिहार के लोगों के लिए बहुत ही खुशी की बात है इसके साथ ही साथ बिहार की बेटी देश का नाम विदेश में जाकर रोशन करेगी।

पति के साथ साथ संप्रीति  के घर वाले एवं आसपास के परिजन संप्रीति यादव की इस तरक्की से बेहद ही खुशहाल है।

इसके साथ ही साथ संपत्ति की मां खुशी से मीडिया से बातचीत करने के दौरान बताती है कि मुझे भरोसा था कि एक दिन मेरी बेटी मेरा नाम अवश्य रोशन करेगी।

इसके साथ ही साथ संप्रीति यादव की मां कहती है कि मेरी बेटी ने केवल परिवार का ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है।

संप्रीति यादव की मां कहती है कि संप्रीति की तरक्की के कारण आसपास के पड़ोसियों के साथ साथ रिश्तेदारों के फोन पर फोन आ रहे हैं।

इसीके साथ संप्रीति की मां बताती हैं संप्रीति के पिता को ऑफिस में सभी बधाई दे रहे हैं यह हमारे लिए बेहद ही गर्व की बात है कि हमारी बेटी ने हमें इतनी बड़ी खुशी दी है।

आज संप्रीति यादव की तरक्की सभी  युवाओं को काफी प्रेरणा दे रही है और संपत्ति ने युवाओं की प्रेरणा के लिए यह कहा कि लक्ष्य के साथ साथ मेहनत करें सफलता अवश्य आपको मिलेगी।

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

मिलिए बहादुर नर्स से जिसने कसाब को जेल में पहुंचाया और 20 से अधिक गर्भवती औरतों की जान बचाई