SDM जुड़वा बहनों की कहानी, एक साथ की थी पढ़ाई और एक साथ ही परीक्षा दी, एक साथ हासिल की सफलता

SDM judwaa bahanon ki safalta kahani

कई विद्यार्थियों का सपना होता है कि वह यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल करके प्रशासनिक सेवा के पद पर तैनात होकर देश के लिए कार्य करें , परंतु यूपीएससी की परीक्षा को देश के कठिन परीक्षा माना जाता है इसलिए इस परीक्षा में सफलता हासिल करना इतना भी आसान नहीं है कई सालों की कड़ी मेहनत के बाद इस परीक्षा में सफलता हासिल करने में अभ्यर्थी सफल हो पाते हैं ।

कुछ इस प्रकार ही उत्तराखंड के नैनीताल की रहने वाली दो जुड़वा बहने युक्ता मिश्रा और मुक्ता मिश्रा ने एक साथ पढ़ाई करके और एक ही शब्द परीक्षा देकर अपनी कड़ी मेहनत के बल पर यूपीएससी की परीक्षा में सफलता का मुकाम हासिल किया है।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि यह दोनों बहने युक्ता मिश्रा और मुक्ता मिश्रा यूपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करके दोनों एसडीएम के पद पर अपना कार्यभार संभाल रही हैं ।

एक साथ की पढ़ाई और एक साथ ही हासिल की नौकरी

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि यह जुड़वा बहने युक्ता मिश्र और मुक्ता मिश्रा मूल रूप से उत्तराखंड के चमेली की रहने वाली है इनकी माता का नाम हेमा मिश्रा और पिता का नाम केडी मिश्रा है , इन दोनों बहनों की पढ़ाई उत्तराखंड के बरेली सहारनपुर से हुई है यहां पर इन्होंने अपनी शुरुआती स्कूली शिक्षा हासिल की है ।

जुड़वा बहने युक्ता मिश्रा और मुक्ता मिश्रा दोनों एक साथ जब बरेली कॉलेज में अपने कॉलेज की पढ़ाई कर रही थी उसी वक्त इन्होंने पोस्टल असिस्टेंट की भर्ती में हिस्सा लिया था और इस दौरान एक साथ दोनों ने पढ़ाई की और दोनों ने इस परीक्षा में सफलता भी हासिल की थी।

इस दौरान दोनों बहनों की पोस्टिंग अल्मोड़ा के डाकघर में हुई थी , इसके बाद उन्होंने अपने काम के साथ-साथ अपनी पढ़ाई को भी चुना उन्होंने पढ़ाई नहीं छोड़ी लगातार पढ़ाई को जारी रखा ।

उत्तराखंड में PCS परीक्षा की टॉपर बनी

जुड़वा बहने युक्ता मिश्रा और मुक्ता मिश्रा ने अपनी पोस्टल असिस्टेंट की नौकरी के साथ ही साथ अपनी पढ़ाई को भी जारी रखा इस दौरान इन्होंने पीसीएस की परीक्षा में हिस्सा लिया और वर्ष 2014 में जब पीसीएस की परीक्षा का रिजल्ट आया तो या दोनों बहने काफी चर्चा में आ गई क्योंकि इन दोनों बहनों ने ही एक साथ पढ़ाई करके सफलता हासिल की शादी साथ उत्तराखंड में टॉप भी किया ।

मूल रूप से आपको बता दें कि उत्तराखंड प्रदेश में महिला कैटेगरी में युक्ता ने पहला स्थान हासिल किया था साथ ही साथ मुक्ता ने दूसरा स्थान हासिल किया और ऑल ओवर इंडिया की बात करें तो युक्ता ने चौथा स्थान हासिल किया था और मुक्ता ने सातवां स्थान प्राप्त किया था ।

इस दौरान दोनों बहनों ने अपनी नौकरी के साथ साथ पढ़ाई भी की और साथ ही साथ दोनों बहनों ने एक साथ परीक्षा में हिस्सा लेकर एक ही साथ सफलता हासिल किया साथ ही साथ ही उन्होंने उत्तराखंड में टॉप भी किया और ऑल ओवर इंडिया में भी इनकी काफी अच्छी रैंक आई थी ।

SDM के पद पर तैनात है दोनों जुड़वा

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि वर्तमान में दोनों बहने युक्ता मिश्रा और मुक्ता मिश्रा एसडीएम के पद का कार्यभार संभाल रही है मूल रूप से युक्ता मिश्रा डोईवाला एवं मुक्ता मिश्रा कोटद्वार क्षेत्र में एसडीएम के पद पर तैनात है।

 

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

आइए जानते हैं बाप बेटे की अनोखी सफलता की कहानी , बाप-बेटे दोनों ने नीट की परीक्षा में सफलता हासिल करके रचा नया इतिहास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *