September 20, 2021

Hindi News: Motivational & Success Stories in Hindi- Best Real Life Inspirational Stories

Find the best motivational stories in hindi, inspirational story in hindi for success and more at hindifeeds.com

कम उम्र में बेस्ट फ्रेंड को कैंसर से खो देने के बाद शुरू किया आयुर्वेदिक ब्रांड Enn’s Closet आज है दुनिया भर में धूम

कम उम्र में बेस्ट फ्रेंड को कैंसर से खो देने के बाद शुरू किया आयुर्वेदिक ब्रांड Enn’s Closet आज है दुनिया भर में धूम

कम उम्र में बेस्ट फ्रेंड को कैंसर से खो देने के बाद शुरू किया आयुर्वेदिक ब्रांड Enn’s Closet आज है दुनिया भर में धूम

दिल्ली की नंदीता मनचंदा अमेरिका में अपनी स्नातक की डिग्री पूरी करने के दौरान अपनी दोस्त को कैंसर की बीमारी से खो दी।

वह कहती है “मेरे एक दोस्त को बहुत कम उम्र में त्वचा कैंसर का पता चला था – वह सिर्फ 21 साल की थी। मैं उसके उपचार और उपचार के लिए उसके साथ जाती थी।

त्वचा विशेषज्ञ ने हमें बताया कि वह जिन उत्पादों का उपयोग कर रही थी, वही त्वचा कैंसर के कारक बने। नंदीता याद के करती हैं।

“आपके शरीर में बनने वाले किसी भी प्रकार का रसायन कैंसर को ट्रिगर कर सकता है। डॉक्टर ने हमें सलाह दी कि हम जो भी उत्पाद इस्तेमाल कर रहे हैं उनके लेबल को ध्यान से पढ़ना शुरू करें और ऐसी किसी भी चीज़ की तलाश करें जो त्वचा पर नुकसान पहुँचाते हो उनसे दूर रहे।

इसी सोच को ध्यान में रखकर 2010 में नंदीता भारत लौटीं। उसने कुछ ही समय बाद शादी कर ली और अपना सैलून खोला।

यहां वह अपने ग्राहकों पर रासायनिक ब्लीच और बालों के उत्पादों का उपयोग करने के बाद उसने अपने स्वयं के कुछ प्राकृतिक उत्पादों को लॉन्च करने का फैसला किया। इस कदम ने उनके मन में एक पूर्ण प्राकृतिक सौंदर्य व्यवसाय शुरू करने का बीज बोया।

वह बताती है कि “ऐसा नहीं था कि यह विचार रातोंरात आया था। इसमें एक उपभोक्ता के रूप में बहुत सारे व्यक्तिगत विकास शामिल थे”।

सैलून में अपने ग्राहकों के साथ बातचीत करने और समझने के वर्षों, अपने स्वयं के अनुभवों और शोध ने आज के आधार पर एन्स क्लोसेट बनाया है – 2018 में लॉन्च किए गए शाकाहारी, प्राकृतिक और हाथ से बने त्वचा और बालों की देखभाल उत्पादों की एक श्रृंखला है।

ये उत्पाद एसएलएस (सोडियम लॉरिल सल्फेट) और पैराबेन-मुक्त, क्रूरता-मुक्त है और “अपने स्वास्थ्य को पहले रखना” के लक्ष्य पर आधारित है।

इस बात का ध्यान रखें कि आप अपनी त्वचा पर क्या लगाते हैं’

“जब तक मैं याद रख सकती हूं, मैं एक सौंदर्य प्रेमी रही हूं, और मैं इसके लिए अपनी दादी को श्रेय देना चाहती हूँ।

घर पर हम अपने बालों या चेहरे पर लगाने के लिए नाश्ते की मेज पर जो कुछ बचता था उसे उठा लेते थे – चाहे वह दही, केला, कॉफी, नींबू, या गेहूं का आटा हो। हम वर्षों से इन घरेलू उपचारों का पालन कर रहे हैं। जिसे मैं अपने ब्रांड में शामिल करना चाहती थी।

इस बारे में बोलते हुए कि वह वास्तव में यह कैसे करती है, और  उनकी उत्पाद श्रृंखला में अधिक अंतर्दृष्टि प्रदान करती है, नंदीता कहती है “हमने प्राकृतिक लिपस्टिक की एक श्रृंखला के साथ शुरुआत की थी।

लोगों के द्वारा लगाई जाने वाली बहुत सारी लिपस्टिक कम मात्रा में ली जाती है। इसलिए हमारा विचार रासायनिक-आधारित उत्पादों के सुरक्षित विकल्प की पेशकश करना था। हमने अंततः इसमें विविधता ला दी”

आज, Enn’s Closet के पास त्वचा, बाल, होंठ और आंखों के लिए 60 से अधिक उत्पादों की एक श्रृंखला है।

ENN Products

वह कहती है “हमारे उत्पादों में से एक है हमारा अबाउट टू ग्लो 100 टाइम्स वॉश्ड, जिसमें केसर मिला हुआ है।

यह एक मॉइस्चराइजर है जिसमें व्हीप्ड मक्खन की स्थिरता होती है, जिसे पारंपरिक भारतीय पद्धति के साथ तांबे के बर्तन में घी (मक्खन) रखकर और शुद्ध केसर से भरे पानी के साथ मिलाकर इसे 100 बार धोकर बनाया जाता है।”

“हमने कुछ नाम रखने के लिए हयालूरोनिक एसिड, केराटिन और रेशम प्रोटीन, नारियल का दूध, सन बीज, आंवला (भारतीय करौदा) और रीठा (भारतीय साबुन) जैसी सबसे प्रसिद्ध सामग्री को शामिल करने की कोशिश की है।

हमारी अधिकांश सामग्रियां ऐसे विक्रेताओं से आती हैं जिन्हें प्राकृतिक सामग्री बेचने के लिए विशेष रूप से प्रमाणित किया जाता है।

उत्पाद में उपयोग किए जाने वाले फल, मक्खन, सब्जियां, फूल सीधे किसानों से प्राप्त किए जाते हैं, इसके लिए इन विक्रेताओं के साथ गठजोड़ है। ”

वह आगे कहती हैं “हमने हाल ही में नीले टैन्सी तेल के साथ एक स्लीपिंग मास्क लॉन्च किया है, जो सूजन और चिड़चिड़ी त्वचा के साथ मदद करता है।

बेशक, हम अपने उत्पादों में विटामिन सी और ए भी शामिल करते हैं। भीमराज का तेल बालों के लिए भी कारगर साबित हुआ है।”

उपभोक्ताओं को यह समझना चाहिए कि इसे एक अच्छे मॉइस्चराइज़र के साथ जोड़ा जाना चाहिए।

वह कहती हैं कि वे वर्तमान में कॉपर पेप्टाइड पर शोध कर रहे हैं, जो आंखों के नीचे के लिए अच्छा है। अन्य सामग्री में आलू स्टार्च और केले के छिलके शामिल हैं।

“जब आप रासायनिक रूप से व्युत्पन्न उत्पादों का उपयोग करते रहते हैं, तो आप देखेंगे कि समय बीतने के साथ आपकी त्वचा पतली हो जाएगी।

ऐसे में उनका सोच-समझकर इस्तेमाल करना जरूरी है। तो Enn’s Closet इनके लिए प्राकृतिक विकल्प पेश करने की कोशिश करता है।

रासायनिक उत्पाद आपको तेजी से परिणाम दे सकते हैं, लेकिन दीर्घकालिक प्रभाव गंभीर होते हैं। प्राकृतिक उत्पादों के मामले में आप परिणाम धीरे-धीरे देख सकते हैं, लेकिन यह हानिकारक नहीं होगा”।

Enn’s Closet अपने अधिकांश उत्पादों को कांच के जार में पैक करता है, और पैकेजिंग कागज और बायोडिग्रेडेबल बैग के साथ की जाती है। उनका लगभग 70 प्रतिशत काम हाथ से होता है, जिससे बिजली की बचत होती है और रोजगार के अवसर बढ़ते हैं।

Enn’s Closet की एक वेबसाइट है और Nykaa और Amazon के साथ टाई-अप है। उन्हें हर महीने करीब 2,000 ऑर्डर मिलते हैं। COVID-19 से पहले, कंपनी पॉप-अप करती थी, हर्स पूरी तरह से बूटस्ट्रैप्ड वेंचर है।

अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने वाली एक युवा महिला के रूप में अपनी यात्रा पर आते हुए, नंदीता कहती हैं, “जब मैं अमेरिका से भारत लौटी, तो ई-कॉमर्स आज की तरह फलता-फूलता उद्योग नही था।

उस समय सिर्फ स्नैपडील थी। जब मैंने शुरुआत की तब मैं केवल 27 वर्ष का था और मुझे युवा भोली लड़की के रूप में माना जाता था।

लोगो को लगा विक्रेता इसका फायदा उठाने की कोशिश करेंगे और ऊंची कीमतों की बोली लगाएंगे। कभी-कभी मुझे विक्रेता से जो नमूना प्राप्त होता है, वह पहले अच्छा होता है, लेकिन मेरे द्वारा भुगतान करने के बाद गुणवत्ता खराब हो जाती है।

लेकिन एक महिला होने के नाते कई बार मेरे पक्ष में काम किया – मैं अपने ग्राहकों से जुड़ सकी और उन्हें बेहतर ढंग से समझ सकी।

यह भी पढ़ें :

केले की खराब होती फसलों से बना दिया गुलाब जामुन समेत कई डिस, अब किसानों की फसल बर्बाद नही होती