नवम्बर 27, 2022

Motivational & Success Stories in Hindi- Best Real Life Inspirational Stories

Find the best motivational stories in hindi, inspirational story in hindi for success and more at hindifeeds.com

Safal kisan Pradeep Kumar Gupta ki kahani

आइए जानते हैं बिहार के एक किसान के बारे में जो फलों की खेती करके सलाना 18 लाख का मुनाफा कमा रहा है

आजकल खेती बाड़ी के विषय में बिहार के किसान प्रदीप कुमार का काफी अधिक नाम आ रहा है इसका कारण यह है कि प्रदीप कुमार फलों की खेती करके सलाना 18 लाख का मुनाफा अर्जित कर रहे हैं और कई किसानों को इसके लिए प्रशिक्षण भी दे रहे हैं‌।

आज के समय में खेती-बाड़ी के कार्य को मुनाफे का सौदा साबित करते हुए कई लोग इसका उदाहरण पेश कर रहे हैं और इनमें से ही एक है बिहार के बांका जिले के रहने वाले प्रदीप कुमार ।

वर्तमान में खेती-बाड़ी को एक ऐसा कार्य माना जाता है जिसमें लागत की अपेक्षा मुनाफा कमाया जा सकता है , अगर सही तरीके और तकनीक से खेती-बाड़ी में मेहनत की जाए तो लागत से अधिक मुनाफा कमाना किसानों के लिए काफी आसान हो सकता है ।

आज खेती-बाड़ी को मुनाफे का सौदा बनाने वाले सफल किसान प्रदीप कुमार अपने फार्म में सब्जियों और फलों की खेती करके सालाना 18 लाख का मुनाफा अर्जित कर रहे हैं ।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि बिहार का यह किसान अपने फार्म में करीब 35 वर्षों से खेती करते आ रहा है, इसके साथ ही साथ प्रदीप कुमार गुप्ता पशुपालन का कार्य भी संभालते हैं। आइए जानते हैं बिहार के खेती को मुनाफे का सौदा बताने वाले प्रदीप कुमार की सफलता के बारे में –

सफल किसान प्रदीप कुमार गुप्ता का परिचय

बातचीत के दौरान प्रदीप कुमार गुप्ता बताते हैं कि उन्होंने करीब 20 वर्षो तक राजनीतिक में अपना करियर संभाला है इसके साथ ही साथ उनकी रुचि सदैव ही खेती बाड़ी में रही और इस कारण ही उन्होंने राजनीति को छोड़कर खेती-बाड़ी में अपना नाम बनाने का निश्चय किया ।

किसान प्रदीप कुमार गुप्ता ने खेती को अपना व्यवसाय मानकर वर्ष 1988 में 18 एकड़ जमीन पर फलों की बागवानी और इसके साथ ही साथ कई प्रकार की सब्जियों की भी खेती शुरू की , इसके साथ ही साथ प्रदीप ने बताया कि उन्होंने वर्ष 1988 से लेकर वर्ष 2022 तक काफी अधिक नुकसान भी उठाया है ।

परंतु प्रदीप कुमार गुप्ता नुकसान से कभी भी अपने हौसले से पीछे नहीं हटे लगातार उन्होंने प्रयास किया और उनकी सफलता रंग लाई और प्रदीप कुमार गुप्ता एक सफल किसान के रूप में सामने आए है और अन्य किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत बन गए हैं।

सफल किसान प्रदीप कुमार का कहना है कि पहले ही उन्होंने राजनीति में अपना करियर बनाया परंतु शुरू से ही उनका जुड़ाव खेतीबाड़ी से था और यही कारण था कि उन्होंने राजनीति को छोड़कर खेती-बाड़ी में अपना नाम कमाने का निश्चय किया।

इस दौरान भले ही प्रदीप कुमार गुप्ता को काफी अधिक नुकसान उठाना पड़ा परंतु फिर भी उन्होंने अपने मकसद को पूरा करने का हमेशा प्रयास किया और यही कारण है कि आज प्रदीप कुमार एक सफल किसान के रूप में सामने आए हैं और कई किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत बन रहे हैं और उन्हें खेती की ट्रेनिंग भी दे रहे हैं ।

पशुपालन की ट्रेनिंग दे रहे हैं सफल किसान प्रदीप कुमार

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि किसान प्रदीप कुमार अपने फार्म हाउस में करीब 500 आम के पेड़ ,300 नारियल के पेड़ ,1000 पपीता और सागवान, शीशम, कटहल, लीची , नींबू इत्यादि कई प्रकार की फसलों की खेती करते हैं ।

सफल किसान प्रदीप कुमार ना केवल फसलों की खेती करते हैं बल्कि इसके साथ ही साथ गाय ,बकरी, मुर्गी पशुओं को भी पालते हैं , इतना ही नहीं जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि सफल किसान प्रदीप कुमार गुप्ता पशुपालन की ट्रेनिंग आसपास के अन्य किसानों को भी देते आ रहे हैं ।

सफल किसान प्रदीप कुमार कहते हैं कि वह आज खेती-बाड़ी के विषय में और एक सफल किसान के रूप में सामने आए हैं इसके साथ ही साथ प्रदीप कुमार गुप्ता  खेती को मुनाफे का सौदा बतलाते हुए कई किसानों के लिए प्रेरणा स्रोत भी बन रहे हैं ।

प्रदीप कुमार का कहना है कि वह अपनी दिनचर्या की शुरुआत अपने खेतों को संभालने में करते हैं और अपने खेतों का अच्छी तरह से देखभाल और निगरानी करते हैं वह बताते हैं कि आज वह काफी अच्छा मुनाफा भी कमा ले रहे हैं ।

 

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

आइए जानते हैं हरियाणा के पांच दोस्तों के बारे में जिन्होंने सुगंधित फूलों की खेती करके रचा है नया इतिहास