ADVERTISEMENT

आइए जानते हैं हरियाणा के पांच दोस्तों के बारे में जिन्होंने सुगंधित फूलों की खेती करके रचा है नया इतिहास

Sugandhit paudhe ki kheti se kamai
ADVERTISEMENT

ऐसा कहा जाता है कि अगर मन में कुछ बड़ा करने की इच्छा हो तो अपने जज्बे और मेहनत एवं लगन के बल पर सदैव आगे बढ़ते रहना चाहिए भले ही रास्ते में कितनी ही मुश्किल है क्यों ना आए सफलता आपको अवश्य हासिल होती है, उदाहरण को सच करके दिखाया है हरियाणा राज्य के पानीपत के रहने वाले किसानों ने यहां पर रहने वाले किसानों ने अपनी हर एक 1 एकड़ खेती में सुगंधित पौधों की खेती करके प्रति एकड़ 70 हजार का मुनाफा अर्जित कर रहे  है।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि हरियाणा पानीपत राज्य के रहने वाले यह 5 किसान शुरुआत में पारंपरिक तरीके से खेती किया करते थे परंतु खेती में घाटा होने के बाद इन्होंने सुगंधित पौधे लगाने के विषय में सोचा और निश्चय किया कि वह अब सुगंधित पौधों की खेती करेंगे इस दौरान उन्होंने अपने इस कार्य को शुरू किया और इसमें सफलता हासिल की ।

ADVERTISEMENT

सुगंधित पौधों की खेती करके कमा रहे हैं अच्छा मुनाफा

बातचीत के दौरान 5 किसान दोस्त बताते हैं कि उन्होंने तकरीबन 25 एकड़ की भूमि पर सुगंधित पौधों की खेती करना शुरू किया और प्रति एकड़ 70 हजार का मुनाफा अर्जित करते हैं, इसके साथ ही साथ किसान दोस्तों का कहना है कि उनकी सुगंधित पौधों में हुई सफलता और मुनाफे को देखकर आसपास के कई किसान इन से प्रेरित होकर सुगंधित फूलों की खेती करना शुरू कर रहे हैं ।

शुरू की थी सुगंधित पौधों की खेती

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि इस 5 किसान दोस्तों ने सुगंधित पौधों की खेती करीब 5 वर्षों पहले शुरू की थी, यह 5 किसान भाई है निवासी विनोद , नारायणगढ़ निवासी मिठान लाल सैनी, उझाना निवासी बलिंद्र कुमार, नारायणगढ़ निवासी आशोक ताराचंद व गढ़ी निवासी राजेश आदि।

ADVERTISEMENT

इस दौरान विनोद और मिठान लाल सैनी का कहना है कि पहले वह पारंपरिक तरीके से सब्जियों की खेती किया करते थे , परंतु खेती मैं मुनाफा ना होने के कारण वह काफी घाटे में चल रहे थे , इस दौरान उन्होंने अपने एक जानकार से सुगंधित पौधों की खेती के बारे में जानकारी हासिल की इस दौरान उन्होंने निश्चय किया कि वह सुगंधित पौधों की खेती मैं अपनी किस्मत आजमाएंगे।

इन सुगंधित पौधों की कर रहे हैं खेती

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि पांच दोस्त अपने खेतों में तुलसी , गुलाब, पुदीना, खसखस वह मेथी की खेती कर रहे हैं , इसके अलावा अपने खेतों में विभिन्न प्रकार के पौधों की भी खेती करें इसके साथ ही साथ किसान का कहना है कि सुगंधित पौधों की खेती से तेल निकाल कर बेच रहे हैं और इससे भी काफी अधिक मुनाफा कमा रहे हैं ।

प्रति एकड़ 70 हजार का हो रहा है मुनाफा

किसानों का कहना है कि वह करीब 1 एकड़ भूमि में वह 20 हजार की लागत लगाकर खेती करते हैं और प्रति एकड़ 70 हजार का मुनाफा अर्जित करते हुए , इस दौरान किसान बताते हैं की मुनाफे से किसान खेती का लागत निकालकर 50 हजार रुपए अपना मुनाफा निकाल ही लेते हैं ‌।

यह पांच दोस्त के साथ मिलकर सुगंधित पौधों की खेती करके खूब मुनाफा अर्जित कर ही रहे हैं इसके साथ ही साथ अपने आसपास के किसानों को भी सुगंधित पौधों की खेती करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, इसके साथ ही साथ किसानों का कहना है कि जिस प्रकार ‍ परंपरागत खेती को छोड़कर सुगंधित पौधों की खेती करके मुनाफा कमा रहे हैं उसी प्रकार सभी किसानों को परंपरागत खेती को छोड़कर अन्य फसलों की खेती करने की सोच दे रहे हैं ।

 

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

खेती के नए तरीके से किसान कर रहा है सालाना 10 करोड़ का बिजनेस, आइए जानते हैं किस प्रकार की शुरुआत

One thought on “आइए जानते हैं हरियाणा के पांच दोस्तों के बारे में जिन्होंने सुगंधित फूलों की खेती करके रचा है नया इतिहास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *