नवम्बर 27, 2022

Motivational & Success Stories in Hindi- Best Real Life Inspirational Stories

Find the best motivational stories in hindi, inspirational story in hindi for success and more at hindifeeds.com

Sarabjeet Singh samosa seller of Amritsar

बढ़ती महंगाई के दौर में भी 75 वर्षीय बुजुर्ग बेच रहे हैं 2.50 रुपए में समोसे, आइए जानते हैं इनकी दिल छूने वाली कहानी

जैसे की हम सभी जान रहे हैं कि हमारा भारत वर्ष काफी तेजी से विकास की ओर अग्रसर हो रहा है उद्योगों का विकास गतिशील बढ़ता ही जा रहा है परंतु इस तरह जिस प्रकार विकास की दर बढ़ रही है उसी प्रकार उसे दर के साथ-साथ महंगाई की दर भी काफी अधिक बढ़ती ही जा रही है ।

बढ़ती महंगाई का आलम कुछ इस प्रकार है कि लोग अपने स्वाद और स्वास्थ्य के साथ कटौती करने में मजबूर हो गए हैं एक वक्त ऐसा था जब हमें स्ट्रीट फूड पर अच्छा खाना सस्ते दामों पर मिल जाता था परंतु आज महंगाई के दौर में स्ट्रीट फूड भी काफी महंगा हो गया है और वह उतना भी अधिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर नहीं होता है क्योंकि जो लोग बेचते हैं वह महंगाई के दौर में अच्छे सामानों का उपयोग नहीं करते हैं ‌ और अपने उत्पादों को उच्च दाम में भी बेचते हैं ।

आज वर्तमान में महंगाई की स्थिति ऐसी हो गई है कि लगातार खाने की चीजें महंगी होती जा रही है और उनकी स्वाद गुणवत्ता अधिक से अधिक कम होती जा रही है।

परंतु आज भी कई लोग ऐसे हैं जो इस महंगाई के जमाने में गुणवत्ता और स्वाद और दाम ले किसी प्रकार का भी समझौता नहीं करते हैं और कम पैसों में स्वाद और गुणवत्ता की चीजें लोगों तक पहुंचाते हैं आज हम आपको एक ऐसे ही बुजुर्ग के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपने ग्राहकों के बारे में सोचते हुए ना ही दाम को बढ़ाते हैं और खाने के स्वाद और गुणवत्ता भी अव्वल रखते हैं ।

आज अमृतसर के रहने वाले 75 वर्षीय बुजुर्ग सरबजीत सिंह 2 .50 रुपए में लोगों को स्वाद और गुणवत्ता से भरे समोसे खिलाते हैं और इतने कम दाम में लोग इनसे काफी अधिक समोसे खा कर जाते हैं और उनका पेट और मन दोनों ही तृप्त हो जाता है।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि इतनी अधिक आयु में यह बुजुर्ग अपने ग्राहकों के स्वास्थ्य से समझौता नहीं करते हैं और उन्हें कम दाम में स्वादिष्ट और गुणवत्ता से भरे हुए समोसे खिलाते हैं।

गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का कोई भी समझौता नहीं

अमृतसर के रहने वाले 75 वर्षीय सरबजीत सिंह 2.50 रुपए में लोगों को स्वादिष्ट और गुणवत्ता वाले समोसे खिलाते हैं महंगाई की बढ़ती दौर में मुनाफे के लिए ज्यादातर लोग और स्वाद एवं गुणवत्ता के साथ समझौता कर लेते हैं परंतु 75 वर्ष दादाजी ना ही स्वाद में समझौता करते हैं और ना ही गुणवत्ता में , वह अपने स्वादिष्ट समोसे लोगों को अपनी कमाई के लिए नहीं बेचते हैं बल्कि वह ग्राहक को स्वादिष्ट और गुणवत्ता वाले नाश्ता कराना चाहते हैं ताकि जो लोग भूखे हैं और गरीब है वह कम पैसे में आकर अपना पेट यहां भर सके और गुणवत्ता अच्छी होने के कारण स्वास्थ्य भी रह सके ।

जैसे की हम सभी जानते हैं कि स्ट्रीट फूड में समोसा काफी मुख्य भूमिका निभाता है और इस दौरान जगह-जगह पर समोसा आपको देखने को मिल जाएंगे परंतु वहां का दाम भी अधिक होता है और वह अच्छे तेल और मसाले से नहीं छने होते हैं यही कारण है कि कई लोगों को उसे खाने के बाद गैस्टिक जैसे समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

और इसके विपरीत अमृतसर के 75 वर्ष दादाजी लोगों को कम दाम में समोसा खिलाते हैं और गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रखते हैं वह अच्छे मसाले और अच्छे तेल का इस्तेमाल करते हैं ताकि लोगों का पेट भी भरें और उन्हें किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य की तकलीफ ना हो।

इंस्टाग्राम पर बहुत अधिक वायरल हो रही है दादाजी की कहानी

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि दादाजी के द्वारा किया गया यह कार्य इंस्टाग्राम में काफी अधिक वायरल हो रहा है और अधिक से अधिक लोग उनकी जमकर तारीफ कर रहे है और लोगों को यह काफी अधिक पसंद आ रहा है फूड ब्लॉगर सरबजीत सिंह नाम के इंस्टाग्राम पेज पर दादाजी की यह प्रशंसा जनक कार्य की वीडियो अपलोड हुई थी जिसे आज लाखों करोड़ों लोग देख चुके हैं और इनके काम की सहारना कर रहे हैं।

इतना ही नहीं जानकारी के लिए आपको बता दें कि इंस्टाग्राम पर इनकी जो वीडियो वायरल हुई है उसमें यह अपनी दुकान का सारा काम खुद करते हुए दिखाई दे रहे हैं और समोसे को छानते हुए नजर आते हैं इस दौरान हम इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि अपनी दुकान का सारा काम अमृतसर के दादा जी अकेले करते हैं और सहायता के लिए किसी भी हेल्पर को नहीं रखते हैं।

ना केवल इनकी वीडियो को काफी अधिक लोगों द्वारा पसंद किया जा रहा है इसके साथ ही साथ कई लोग इनकी काम की सहाना भी कर रहे हैं और इनकी मदद करने की आगे भी बढ़ रहे हैं। अगर भारत देश का हर एक व्यक्ति महंगाई को देखते हुए अपने दाम को आम लोगों के अनुसार रखें और गुणवत्ता भी अच्छी रखें भारत देश का हर एक नागरिक ऐसे ही स्वस्थ रहेगा ।

परंतु आज अमृतसर के रहने वाले 75 वर्षीय बुजुर्ग अपनी इंसानियत दिखाते हुए महंगाई के दौर में भी 2.5 रुपए में पैसे समोसे बेचते है । और लोगों के स्वास्थ्य से और किसी भी प्रकार का खिलवाड़ ना हो इसीलिए वह कम दाम में लोगों को हेल्दी समोसे देते हैं और इनकी गुणवत्ता में किसी भी प्रकार की कमी नहीं होती है यह अपनी खाद्य सामग्री अच्छी से अच्छी स्तर की इस्तेमाल करते हैं।

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि इंस्टाग्राम पेज पर दादाजी की जो वीडियो वायरल हुई है इस वीडियो पर कई यूजर्स का कहना है कि इनके समोसे काफी स्वादिष्ट और गुणवत्ता से भरे होते हैं इसे खाने के बाद लोगों को किसी प्रकार की गैस्टिक परेशानी नहीं होती है क्योंकि यह अच्छे तेल में बने हुए होते हैं । इतना ही नहीं जानकारियों से पता चला है कि कई लोग इनकी दुकान पर जाने की अधिक से अधिक इच्छा जता रहे हैं।

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

इंस्पेक्टर ने शुरू की लाइब्रेरी बनाने की पहल, 250 से अधिक गांव में खोली है लाइब्रेरी