दो बार हुई परीक्षा में असफल, दोस्तों ने उड़ाया मजाक तीसरे प्रयास में अपाला मिश्रा ने बना दिया रिकॉर्ड , जानिए सफलता की पूरी कहानी

Success Story Of IAS Apala Mishra in Hindi

जैसे की हम सभी जानते हैं कि भारत की संघ लोक सेवा आयोग की यूपीएससी की परीक्षा को काफी प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है , यही कारण है कि लाखों विद्यार्थी इस परीक्षा में हिस्सा लेते हैं परंतु कुछ गिने-चुने अभयार्थी ही इस परीक्षा को पास कर पाते हैं और इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यार्थी कई युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बन कर सामने आते हैं ।

साथ ही साथ कई युवा ऐसे भी होते हैं जो कई परीक्षाओं में असफल हो जाने के बाद भी सफलता हासिल करने की उम्मीद रखते हैं और कभी भी हार नहीं मानते , और कई युवा ऐसे भी होते हैं जो असफलताओं से हार मान लेते हैं ।

आज हम आपको ऐसे ही एक युवा अपाला मिश्रा के बारे में बताने जा रहे हैं , जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि आपला मिश्रा दो बार असफल हो चुकी है परंतु फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और लगातार प्रयास करते रहे ,

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि अपाला मिश्रा ने सिविल सेवा परीक्षा के लिए वर्ष 2018 से तैयारी करनी शुरू कर दी थी, परंतु वह अपनी दो प्रयासों में असफल हो गई थी इसके बावजूद अपाला ने कभी भी हिम्मत नहीं हारी और लगातार प्रयास करती रही इस दौरान वह अपने तीसरे प्रयास में सफल हो गई ।

बातचीत के दौरान अपाला मिश्रा बताती हैं उन्होंने वर्ष 2018 में यूपीएससी की परीक्षा के लिए तैयारी करनी शुरू कर दी थी परंतु दो बार प्रयासों में उनका प्रीलिम्स में चयन नहीं हो पाया था  , और इस बात को लेकर उनके कई दोस्तों ने उनका मजाक भी उड़ाया था परंतु आपला ने इन सभी बातों को नजर अंदाज करके  आगे बढ़ने का निश्चय किया और अपने तीसरे प्रयास में सफलता को हासिल किया ।

सेल्फ स्टडी करके हासिल की सफलता

अपाला मिश्रा अपनी सफलता की कहानी को हासिल करने के दौरान बताती हैं कि उन्होंने यूपीएससी की परीक्षा को पास करने के लिए कड़ी मेहनत और लगन किया इसके साथ ही साथ उन्होंने एक कोचिंग क्लास को भी ज्वाइन किया था परंतु कोचिंग क्लास जाने के दौरान उन्हें यह समझ आया की कोचिंग से बेहतर है कि वह अपनी सेल्फ स्टडी पर फोकस करे, इस दौरान ही वहां सफलता को हासिल कर पाएंगे ।

इतना ही नहीं आपला मिश्रा यह कहती हैं कि जब मैंने अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा दी थी तब मेरे मॉक टेस्ट में काफी अधिक कम नंबर आए थे इस दौरान मैं यह सोच रही थी कि क्या भूल हुई थी इस बात को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया और जल्द से जल्द सफलता को हासिल करने का प्रयास किया ।

इंटरव्यू के दौरान हासिल किए सबसे अधिक मार्क्स

अपाला मिश्रा बताती हैं कि अगर वह अपने पहले प्रयास में ही सही गाइडलाइंस का इस्तेमाल करती तो आज वह  ने पहले प्रयास में सफलता हासिल कर लेती , अपाला मिश्रा ने अपने पहले प्रयास में इंटरव्यू में 212 नंबर लाए थे , परंतु वह सफल नहीं हो पाई थी ।

इसके साथ ही साथ जब वह अपने तीसरे प्रयास में मेहनत और लगन के साथ सफल होने का प्रयास कर रही थी उस वक्त उन्होंने इंटरव्यू के दौरान 215 अंक अर्थात इंटरव्यू में उच्चतम अंक का रिकॉर्ड बनाया था, एवं सफलता हासिल करके कई युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बन गई थी ।

 

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

आइए जानते हैं भारत के सबसे युवा आईपीएस बनने वाले सफीन हसन‌ की सफलता की कहानी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *