नवम्बर 30, 2022

Motivational & Success Stories in Hindi- Best Real Life Inspirational Stories

Find the best motivational stories in hindi, inspirational story in hindi for success and more at hindifeeds.com

Farmer Dr. kishan Rana success story of bageshwar Uttarakhand

आइए जानते हैं बागेश्वर के एक किसान के बारे में जिन्होंने सब्जियों की खेती करके अपनी जिंदगी को बदल लिया है और काफी अधिक मुनाफा अर्जित कर रहे हैं

आज हम बात करने वाले उत्तराखंड के बागेश्वर के रहने वाले किशन राणा के बारे में , आज डॉक्टर किशन राणा सब्जियों की खेती करके महीने के लाखों रुपए का मुनाफा अर्जित करते हैं इसके साथ ही साथ वह अपनी अनोखी तकनीक के सहारे पैदावार को भी बढ़ाते हैं ।

जिस प्रकार से भारत देश तरक्की और आगे बढ़ रहा है उसी के साथ ही साथ खेती का महत्व भी काफी अधिक बढ़ रहा है ।

किसानों को भी कई प्रकार की सुविधाएं मिल रही है जैसे की हम सभी जानते हैं कि आजकल कई युवा खेती को महत्वपूर्ण समझ कर खेती में अपना हाथ आजमा रहे हैं और नई तरीके की खेती को सामने लेकर आ रहे हैं जिससे हमारी भारत देश तरक्की की ओर लगातार अग्रसर हो रहा है ।

इतना ही नहीं खेती एक मुनाफे का सौदा बन सकती है अगर आप सही तरीके से खेती करें तो आप भी काफी अधिक मुनाफा अर्जित कर सकते हैं इसी प्रकार सही तकनीक का इस्तेमाल करके उत्तराखंड के बागेश्वर जिले के रहने वाले डॉक्टर किशन राणा खेती करके काफी अधिक मुनाफा अर्जित कर रहे हैं।

डॉक्टर किशन राणा खेती को एक मुनाफे का सौदा बनाकर कई लोगों के सामने पेश कर रहे हैं उन्होंने सरकारी नौकरी के बजाय घर बैठे खेती करके मुनाफा अर्जित करने का निश्चय किया अर्थात आज वह काफी अधिक मुनाफा अर्जित करते , आज किशन राणा एक सफल किसान के रूप में उभर कर सामने आए हैं आइए जानते हैं किशन राणा की सफलता की कहानी

परिचय

डॉक्टर किशन राणा मूल रूप से उत्तराखंड के बागेश्वर जिले के रहने वाले हैं , जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि किशन राणा ने पीएचडी तक की पढ़ाई की थी ।

किशन राणा को सरकारी नौकरी करने के कई विकल्प हासिल हुए परंतु उन्होंने अपनी खेती की रूचि को अधिक बढ़ते हुए देखकर सरकारी नौकरी को नहीं करने का विकल्प चुना अर्थात खेती में अपने हाथ आजमाने का निश्चय कर लिया।

आज डॉक्टर किशन राणा  ने खेती में अपने हाथ अजमा कर और सरकारी नौकरी के विकल्पों को छोड़कर ना केवल अपने गांव में सब्जियों की खेती कर के नाम रोशन किया है बल्कि इसके साथ ही साथ वह खेती करके काफी अच्छा मुनाफा अर्जित कर लेते हैं और खेती को एक फायदे के सौदा के रूप में सामने लाए हैं ।

किशन राणा करते हैं विभिन्न सब्जियों की खेती

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि किसान किशन राणा अपने खेतों में सब्जियों की खेती पॉलीहाउस फार्मिंग के तहत कर रहे हैं , इस दौरान उन्होंने कई सब्जियां जैसे शिमला मिर्च , बींस लौकी, बैगन ,टमाटर ,करेला आदि सब्जियों का उत्पादन किया है।

किशन राणा बताते हैं कि जब वह खेती की शुरुआत कर रहे थे तब कई लोगों ने उन्हें कहा था की खेती में उतना अधिक मुनाफा नहीं होगा अगर वह धन या फिर चावल की खेती करते हैं तो मुनाफा हो भी सकता है परंतु सब्जियों की खेती में उतना अधिक मुनाफा नहीं होता है मौसम के दौरान मुनाफा आता है परंतु किसन राणा ने इन सारी बातों को बदल दिया है और सलाना कई लाखों का मुनाफा अर्जित करते ‌ है।

लोगों के लिए बन रहे हैं प्रेरणा स्रोत

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि डॉ राणा किसानों को खेती की नई तकनीकों से अवगत कराने के लिए और उन्हें खेती से जुड़ी नई जानकारियों को देने के लिए एक प्रतियोगिता भी आयोजित करते हैं जिसके द्वारा वह जीतने वाले किसान को नगद भेंट भी देते हैं ।

अधिक है युवाओं के लिए रोजगार के अवसर

डॉक्टर किशन राणा का कहना है कि कई युवा जो पढ़ लिखने के बाद इधर उधर भटकते हैं अर्थात उन्हें नौकरी के लिए इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं है खुद आत्मनिर्भर हो सकते हैं किसी भी प्रकार का खुद का बिजने और या तो खेती की नई तकनीकों से जुड़कर फसलों का प्रोसेस करके अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं वह कहते हैं कि खेती से जुड़े हुए कई रोजगार अवसर है  परंतु युवाओं को इसे तलाशने की जरूरत है।

हो रहा है इतना मुनाफा

किशन राणा के द्वारा प्राप्त जानकारियों के अनुसार पता चला है कि वह अपनी सब्जियों की खेती से काफी अधिक मुनाफा कमा लेते हाल ही में उन्होंने कद्दू की खेती करके काफी अधिक मुनाफा अर्जित किया है इसके साथ ही साथ कृष्ण राणा कहते हैं कि बागवानी एवं सब्जी उत्पादन का रोजगार अगर  सही तरीके से किया जाए तो काफी अधिक मुनाफा कमाना काफी आसान है।

 

लेखिका : अमरजीत कौर

यह भी पढ़ें :

इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद नहीं मिली नौकरी , तो शुरू किया यह बिजनेस अब कमाते हैं 12 से 13 लाख का मुनाफा