ADVERTISEMENT
Success story of IAS topper Vaibhava Srivastava:-

लगातार कड़ी मेहनत के साथ वैभव ने इस तरह आईएएस बनने का सपना पूरा किया

ADVERTISEMENT

Success story of IAS topper Vaibhava Srivastava:-

यूपीएससी की परीक्षा पास करना आज हर किसी का सपना होता है। लोग उसके लिए दिन-रात कड़ी मेहनत करते हैं। यह UPSC CSE की परीक्षा को पास करने के लिए आपके नॉलेज के साथ-साथ आपके उत्तर लेखन की कला भी काफी महत्वपूर्ण रोल निभाती है।

अगर आपने अपना आंसर को प्रजेंट करने का तरीका आता है और आप बेहतर ढंग से अपने आंसर को प्रेजेंट करते हैं तो आपकी सफलता के चांसेस काफी बढ़ जाते हैं। वैभव श्रीवास्तव लखीमपुर खीरी गोलानगर के रहने वाले हैं। साल 2017 की यूपीएससी परीक्षा में उन्होंने 98 वी रैंक हासिल की है।

ADVERTISEMENT

इस शानदार रैंक से उन्हें आईएएस का प्रतिष्ठित पद मिला। इस परीक्षा को पास करने के लिए वैभव ने लगातार कड़ी मेहनत की। जिसका फल उन्हें आईएएस के रूप में मिला। वैभव यूपीएससी परीक्षा को पास करने में आंसर राइटिंग को बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं। उन्होंने इसके संबंध में कई सारे टिप्स साझा किए हैं।

उत्तर को दूसरों से अलग बनाएं –

वैभव श्रीवास्तव आंसर राइटिंग के टिप्स को साझा करते हुए कहते हैं कि उत्तर तो हर कैंडिडेट लिखता ही है। ऐसे में आप अपने उत्तर को कैसे कुछ इस तरह से लिखे कि वह दूसरे लोगों से अलग लगे। तभी आप दूसरे लोगों से अतिरिक्त अंक हासिल कर सकते हैं और ऐसा करने के लिए आपको लगातार कठिन अभ्यास की जरूरत होती है।

टेस्ट सीरीज की ले मदद –

वैभव श्रीवास्तव का कहना है कि आंसर की प्रैक्टिस करने का सबसे बेस्ट तरीका है टेस्ट सीरीज। जितना ज्यादा हो सके मॉक टेस्ट देते रहे। ऐसा करने से आपकी स्पीड तो बढ़ती है साथ ही आपको अपनी कमियों के बारे में पता चलता है जिसे आप समय रहते कमी ढूढ करके आसानी से दूर करसकते हैं।

डायग्राम व इलस्ट्रेशन पर ध्यान दें –

वैभव श्रीवास्तव का कहना है कि आंसर राइटिंग में सबसे महत्वपूर्ण होता है आंसर का प्रेजेंटेशन। उन्होंने कहा कि अगर आप के प्रेजेंटेशन जितना ज्यादा अच्छा होगा आपके उतना अधिक नंबर आने के चांसेस रहेंगे।

इसलिए हमेशा अपने आंसर को आकर्षक बनाने के लिए डायग्राम, फ्लो चार्ट इलस्ट्रेशन वगैरा को प्राथमिकता दें। जहां पर जरूरत हो फिगर और फैक्ट्स को भी डालें। जिससे आपका उत्तर आकर्षक लगे और टीचर आपको अच्छे नंबर से दे।

दूसरे कंडिडेट्स को सलाह –

वैभव दूसरे कंडिडेट्स को सलाह देते हैं कि यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करना बहुत आवश्यक है। ऐसा करने से आपको अच्छे ढंग से उत्तर को प्रोजेक्ट करने में मदद मिलेगी।

आपकी सफलता काफी हद तक इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप कितने अच्छे ढंग से किसी भी प्रश्न का उत्तर जानते हैं और किसी कितने बेहतर ढंग से लिखते हैं और उसे प्रेजेंट करते हैं।

आंसर का प्रेजेंटेशन बेहद महत्वपूर्ण होता है। यह उत्तर लेखन की कला पर निर्भर करता है और उत्तर लेखन की कला एक दिन में नहीं आती। इसके लिए लगातार प्रैक्टिस की जरूरत होती है।

 

यह भी पढ़ें :

सोशल मीडिया से दूरी बनाकर इस तरह आशीष ने की UPSC की तैयारी

 

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *