ADVERTISEMENT
Woodman Electronics ki safalta ki kahani

एक करोड़ के नुकसान को पीछे छोड़ कर , खड़ा कर लिया 5 करोड़ का व्यवसाय

ADVERTISEMENT

आज हम बात करने वाले हैं राहुल गोयल की जिन्होंने साल 2015 में ऑनलाइन एंड्रॉइड कार स्टीरियो ब्रांड के रूप में वुडमैन ( Woodman )  की शुरुआत की थी , एवं शुरुआत के दिनों में इनकी यात्रा काफी कठिन रही। परंतु आज वह पांच करोड़  रुपए के राजस्व वाला व्यापार चला रहे हैं, आज राहुल गोयल के पास 2022 में महत्वकांक्षी विकास के लिए नई योजना है।

बात उस समय की है जब राहुल गोयल नोएडा स्थित एमिटी यूनिवर्सिटी मैं पढ़ाई कर रहे थे और उसी के साथ ही साथ दिल्ली करोल बाग में पिता के द्वारा स्थापित किया गया कार एक्सेसरीज़ व्यवसाय में पिता की मदद कर रहे थे, इस कंपनी में कार मैट, स्पीकर और अन्य एक्सेसरीज तैयार की जाती थी।

ADVERTISEMENT

एक दिन पिता की मदद करते हुए राहुल गोयल ने पाया कि पिताजी के पास वुडमैन ब्रांड का पंजीकृत ट्रेडमार्क है, उनके पिता ने कभी भी इसका इस्तेमाल नहीं किया।

राहुल गोयल बताते हैं कि जब इस समय में इंटरनेट की पकड़ इतनी अधिक गहरी हो गई है, तो इसका फायदा व्यवसाय के लिए उठाना काफी फायदेमंद होगा।

इस दौरान वह अपने पिता से बातचीत करते हैं और उन्हें कहते हैं कि क्या वुडमैन ब्रांड ट्रेडमार्क करना चाहता है क्या हम अपने उत्पाद को ऑनलाइन बेच सकते हैं। राहुल गोयल कहते हैं कि पिता ने मौजूदा व्यवसाय को बढ़ाने के बजाय मुझे एक अलग से नई ब्रांड की इकाई का मार्गदर्शन दिया।

राहुल गोयल कहते हैं कि मैं पहले से ही किसी भी व्यवसाय में अग्रसर होने के लिए प्रेरित था इसीलिए किसी भी नए व्यवसाय को खोलना  हमारे लिए मुश्किल नहीं था। राहुल गोयल बताते हैं कि मैंने अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए फ्लिपकार्ट और ऐमेज़ॉन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों में अपने उत्पाद को सूचीबद्ध करने का प्रयत्न किया।

राहुल गोयल बताते हैं कि 2015 में फ्लिपकार्ट ई-कॉमर्स कंपनी ने एक्सेसरी कैटेगरी को लांच किया था। उस वक्त उन्होंने हमारे उत्पाद को सूचीबद्ध कर लिया  एवं इस दौरान हमारे उत्पाद की मांग बढ़ गई और लगभग 6 से 7 महीने में हमने 60 लाख से अधिक का कारोबार कर लिया। राहुल गोयल बताते हैं कि यही वक्त था जब उन्हें विश्वविद्यालय से “सर्वश्रेष्ठ उद्यमी” के रूप में सम्मानित किया गया।

हालांकि राहुल गोयल को अपने व्यवसाय की शुरुआत करने के बाद काफी उतार-चढ़ाव सहने पड़े। राहुल गोयल ने वुडमैन ब्रांड का व्यवसाय जब शुरू किया तो उन्हें एक लाख से अधिक का नुकसान हुआ और वह डेढ़ साल में ही भारी कर्ज में डूब गए।

आखिर राहुल गोयल को इतनी जल्दी कर्ज से उबरने में और अपने व्यवसाय को फिर से स्थापित करने में क्या मदद मिली जो आज भी इतनी अच्छी तरह से अपने व्यवसाय को चला रहे हैं और मोटी रकम कमा रहे हैं। इन सभी का जवाब राहुल गोयल देते हुए कहते हैं कि मैंने फोकस रखा हर चीज पर फोकस रखा।

इस प्रकार मिली बड़ी सीख :-

राहुल गोयल बताते हैं कि जब मैं वुडमैन ब्रांड का व्यवसाय चला रहा था तब हमारा मुनाफा काफी अच्छा हो रहा था और हमारे उत्पादों की बिक्री भी काफी अधिक हो रही थी इस वजह से मैंने एक नए व्यवसाय की शुरुआत करने का सोच लिया।

इस दौरान मैने फूड ट्रक व्यवसाय खोलने का प्रयास किया और इसके विषय में मैंने गुड़गांव में जानकारी प्राप्त की और उसके बाद गांव में ही फूड ट्रक बिजनेस की शुरुआत की परंतु समय बीतता गया और यह बिजनेस सही से चल नहीं पाया और मेरा पैसा डूबता गया।

राहुल गोयल कहते हैं कि मैं वुडमैन ब्रांड के व्यवसाय से जो प्रॉफिट हम कमा रहे थे वही प्रॉफिट हम को फूड ट्रक के बिजनेस में लगा रहे थे और हमारा सारा प्रॉफिट फूड ट्रक के बिजनेस में लगकर बर्बाद हो रहा था। एवं इस दौरान ही 1 करोड़ रुपए से अधिक का कर्ज आ गया था।

राहुल बताते हैं कि तब मैंने फिर से यू-टर्न लिया और अपने वुडमैन ब्रांड के व्यवसाय पर ध्यान देना शुरू किया। और इसके साथ ही साथ हमने वुडमैन ब्रांड की बिक्री और खरीदी पर एकाग्र होकर ध्यान देना शुरू कर दिया। हालांकि उस वक्त अन्य खिलाड़ी भी मार्केट में आ गए थे और उत्पादों की बिक्री की प्रतिस्पर्धा अधिक हो गई थी।

राहुल गोयल बताते हैं कि इस वक्त मेरे लिए सारे दरवाजे बंद से हो गए थे ना ही मुझे किसी अन्य प्रकार से लोन मिल रहा था और मुझ पर कर्ज की स्थिति बढ़ती ही जा रही थी और मार्केट में उत्पादों की प्रतिस्पर्धा बढ़ जाने के कारण हमारा उत्पाद भी उतना अधिक नहीं दिख रहा था।

परंतु इस दुविधा के समय मेरे दिमाग में एक ख्याल आया और मैंने एक फ्रीलांसर को हायर किया और उससे एक वेबसाइट तैयार करने के लिए कहा इसके बाद हमने वेबसाइट के पोर्ट्रेट पर अपने उत्पादों को डालना शुरू किया।

राहुल गोयल बताते हैं कि हमने इस वेबसाइट पोट्रेट पर खरीद बिक्री करने 2019 में शुरू की थी और हमारे उत्पाद इतने सस्ते भी नहीं थे हर उपभोक्ता इसे खरीदने हमारे उत्पाद 10,000 से लेकर 7000 तक थे।

अगर कोई भी उपभोक्ता इस उत्पाद खरीदना चाहता है तो वह ऑनलाइन खुद रिसर्च करता है और इसके बाद जब वह वुडमैन की अपनी वेबसाइट देखते हैं तो सीधा हमसे आर्डर करते हैं।

इस प्रकार मारी व्यवसाय में छलांग :-

राहुल बताते हैं कि वुडमैन की अपनी वेबसाइट के लॉन्च होने के बाद ही हमने 1 साल के भीतर ही काफी अधिक मुनाफा कमा लिया। राहुल कहते हैं कि इस वेबसाइट ने ग्राहकों को  एक ऑफर और रोमांचक के साथ खरीदने का अवसर प्रदान किया और इसीलिए अधिक लोग हमारे उत्पाद को खरीदने लगे।

राहुल बताते हैं कि हम अपने ग्राहकों से वीडियो फीडबैक भी लेने लगे और अपने ब्रांड को और भी अधिक से लाने के लिए उसे यूट्यूब में अपलोड करने लगे। ताकि ग्राहकों को हमारे उत्पाद पर पूरा विश्वास हो जाए।

राहुल गोयल बताते हैं कि आज हमारा वुडमैन ब्रांड 5 करोड़ से अधिक कमि लेता है और ग्राहकों को अच्छे और ब्रांडेड उत्पाद देता है इसलिए लोग अधिक से अधिक वुडमैन ब्रांड का सामान खरीदते हैं।

राहुल बताते हैं कि कार एक्सेसरीज का व्यापार काफी आसंगठित और यहां पर अन्य खिलाड़ी भी मौजूद है और इस कारणवश धोखाधड़ी का खयाल काफी अधिक बढ़ जाता है।

राहुल गोयल कहते हैं कि मेरी कंपनी अन्य कंपनियों से अलग है इसमें कस्टमर सपोर्ट और आर्डर सपोर्ट काफी अच्छा है हम ग्राहकों के लिए सारी चीजें काफी आसानी से उपलब्ध करा देते हैं।

राहुल गोयल कहते हैं कि हमारा व्यवसाय काफी अच्छा चल रहा है भले ही मैंने काफी नुकसान उठाया परंतु आज मैं काफी अच्छे मुकाम पर हूं और इसके साथ ही साथ 2022 में अपनी ऑफलाइन बाजार की स्थिति को बढ़ाने का प्रयत्न करेंगे।

यह भी पढ़ें :

15 साल का यह लड़का लॉकडाउन में सीखा एलईडी लाइट बनाना और दिया 4 लोगों को रोजगार

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *